बिना रुके लगातार चलता रहेगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत सिर्फ 35 हजार, लाइसेंस भी नहीं चाहिए

इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बढ़ते क्रेज के चलते ऑटोमोबाइल कंपनिया नित नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च कर रही हैं। देश में एक नई…

baaz electric scooter, electric scooter features, baaz electric scooter specifications, baaz electric scooter price,

इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बढ़ते क्रेज के चलते ऑटोमोबाइल कंपनिया नित नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च कर रही हैं। देश में एक नई मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज बाइक्स (Baaz Bikes) ने भी मार्केट में अपना पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर बाज लॉन्च कर दिया है। दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मुकाबले यह बहुत ही सस्ती है और इसमें ग्राहकों को पहली बार कई ऐसी सुविधाएं दी जा रही हैं जो बाकी स्कूटर्स या बाइक्स में नहीं मिलती हैं। आइए जानते हैं इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में

क्या है बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियतें

इस स्कूटर को IIT दिल्ली स्थित EV Start-Up ने डिजाईन किया है। यह स्कूटर पूरी तरह से कीलैस है और इसे भारतीय मौसम के हिसाब से इस तरह डिजाईन किया गया है कि इस पर मौसम का प्रभाव न्यूनतम होता है। स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है।

यह भी पढ़ें: Alto से भी सस्ते दामों पर खरीदें 7-सीटर Maruti Ertiga, साथ में पाएं ये ऑफर्स भी

यह स्कूटर बहुत ही हल्का है और इसे चलाने के लिए किसी तरह के ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। सबसे बड़ी बात इस स्कूटर को आप यदि खरीदना नहीं चाहते तो इसे कंपनी से रेंट पर भी ले सकेंगे। इसमें फाइंड माय स्कूटर बटन भी दिया गया है। जिसकी मदद से आप इसे पार्किंग में आसानी से लोकेट कर पाते हैं।

इतनी होगी टॉप स्पीड

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1028Wh एनर्जी डेंसिटी वाली बैटरी दी गई है जो IP68 रेटेड है। यानि यह पूरी तरह से वाटरप्रुफ और स्प्लैश प्रुफ है। बाज में कई दूसरे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं जो किसी भी तरह की दुर्घटना की संभावित स्थिति में पहले ही अलर्ट कर देते हैं। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

बैटरी स्वैपिंग से मिलेगी ज्यादा रेंज

दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों में लंबी रेंज दी जाती है परन्तु इस गाड़ी की रेंज का खुलासा नहीं करते हुए कंपनी ने इसमें बैटरी स्वैपिंग सिस्टम देने की घोषणा की है। इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरियों को फिक्स किया जा सकता है, अर्थात आप अपने स्कूटर की बैटरी को चेंज कर सकेंगे ताकि आप बिना रुके, बिना बैटरी चार्ज किए ज्यादा लंबी दूरी तय कर सकें।

कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी बदलने में आपको सिर्फ 90 सैकंड ही लगेंगे। इस तरह यदि आप रोजाना 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय करना चाहते हैं तो इस स्कूटर को खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 7000 रुपए में खरीदें नया Realme Narzo 50i Prime, 4GB RAM+64GB स्टोरेज के साथ पाएं दमदार फीचर्स भी

क्या होगी बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी में इस स्कूटर की कीमत 35 हजार रुपए बताई गई है। जो लोग इसे खरीदना नहीं चाहते, कंपनी उन्हें यह स्कूटर अपने ऑफिशियल रेंटल पार्टनर के जरिए रेंट पर भी उपलब्ध करवाएगी। इस स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं लेना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *