गणपति प्लाजा के निजी लॉकरों ने फिर उगला ‘खजाना’, अब तक 5.38 करोड़ रुपए जब्त

गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 13 दिन पूर्व 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

income tax raid in Ganpati Plaza

Ganpati Plaza : जयपुर। गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 13 दिन पूर्व 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी। इससे पहले गुरुवार को आयकर अधिकारियों ने 10 लॉकर्स को खोला और इनमें से एक लॉकर से करीब 22 लाख रुपए की नकदी मिली। 

इस नकदी को लेकर जब लॉकर धारक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया तो इसे जब्त कर लिया गया। इसके अलावा अन्य लॉकर्स में मिली वस्तुएं निजी उपयोग की होने के कारण अधिकारियों ने इन्हें जब्त नहीं किया और विवरण रिकॉर्ड में लेकर लॉकर धारकों को छोड़ दिया। 

लॉकरधारक कर रहे नोटिस की अनदेखी, शक गहराया

विभागीय अधिकारी अब तक यहां से 5.38 करोड़ से अधिक नकदी व 4133 ग्राम सोना व आभूषण जब्त कर चुके हैं। आयकर सर्वे की कार्रवाई यहां फिलहाल जारी है। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संदिग्ध समझे जाने वाले लॉकर धारकों में अब भी कई ऐसे लोग हैं, जो आयकर नोटिसों की अनदेखी कर रहे हैं, लेकिन इस अनदेखी के कारण विभाग का शक और गहरा रहा है। 

 संदिग्ध लॉकर धारकों पर अब विभाग की सख्ती

उधर, कुछ कथित संदिग्ध लॉकर धारकों के विभाग से लॉकर खोलने और इसकी जांच कराने की निर्धारित समय सीमा को और बढ़ाने के आग्रह पर अब सख्त रुख अपना रहे हैं। इनका कहना है कि जिन लॉकर धारकों की उचित मांग है, उनका समय बढ़ाया जा रहा है, लेकिन यह अधिकतम एक बार ही होगा। इसके बाद विभाग ऐसे संदिग्ध लॉकर्स को फ्रीज कर देगा और ये लॉकर सर्वे कार्रवाई समाप्त होने के बाद भी बिना आयकर विभाग की अनुमति के इन लॉकर्स को खोल नहीं सकेंगे। 

सभी लॉकर धारकों को मिल सकता है नोटिस

उधर, विभागीय अधिकारियों ने कुछ और संदिग्ध लॉकर धारकों को चिन्हित कर उन्हें भी लॉकर खोलने व इन्हें जांच में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि लॉकर्स से लगातार निकल रही नकदी और सोने के कारण विभाग का शक और गहरा रहा है। संभव है विभाग अब तक नहीं खोले गए सभी लॉकर धारकों को जांच कराने के संबंध में नोटिस जारी करें। 

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : मतदाता सूची में नाम नहीं है तो जुड़वा लें, आज आखिरी मौका