नेपाल के इकलौते अरबपति के 5 ठिकानों पर रेड, गुवाहाटी की आयकर टीम ने राजस्थान में मारे छापे

छापेमारी का नेतृत्व गुवाहाटी से आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा के अधिकारी कर रहे हैं, जिन्हें स्थानीय आयकर अधिकारी भी सहयोग कर रहे हैं।

Income | Sach Bedhadak

Income tax raid : जयपुर। नेपाल के इकलौते अरबपति और राजस्थान मूल के बिनोद चौधरी (Binod Chaudhary) की कंपनी सीजी कॉर्प ग्लोबल के जयपुर स्थित कार्यालय, दौसा और सीकर सहित 5 ठिकानों पर मंगलवार को आयकर छापेमारी शुरू हुई। यह कार्रवाई गुवाहाटी स्थित आयकर विभाग की छापेमारी की कड़ी में की गई है। छापेमारी का नेतृत्व गुवाहाटी से आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा के अधिकारी कर रहे हैं, जिन्हें स्थानीय आयकर अधिकारी भी सहयोग कर रहे हैं।

जयपुर में कंपनी का कार्यालय तख्तेशाही मार्ग स्थित कांस्टियां लेन में है, जहां सुबह से ही आयकर टीम पड़ताल कर रही थी। आयकर विभाग की यह कार्रवाई बिनोद चौधरी की कंपनी सीजी कॉर्प ग्लोबल और समूह की अन्य कंपनियों में पर्याप्त आयकर नहीं चुकाए जाने की सूचनाओं के आधार पर शुरू हुई है।

आयकर छापेमारी असम के अलावा कोलकाता, सिक्किम, राजस्थान व कुछ अन्य राज्यों में भी हो रही है। सीजी कॉर्प ग्लोबल की सहयोगी कंपनी, सीजी फूड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड राजस्थान में अजमेर जिले के रुपनगढ़ में स्थापित हो रहे ग्रीनटेक मैगा फूड पार्क की प्रमुख प्रमोटर है और इसमें इसकी सबसे बड़ी भागीदारी है। उपलब्ध दस्तावेज की जांच के आधार पर आयकर अधिकारियों ने ग्रीनटेक मैगा फूड पार्क के अन्य प्रमोटर्स के ठिकानों पर भी छापेमारी की है।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार आयकर कार्रवाई का निशाना बनने वाले जयपुर के लोगों में सबसे बड़ा नाम प्रदीप खेतान का है, जिनका असम सहित उत्तर पूर्वी राज्यों में काफी बड़ा काम बताया जा रहा है। खेतान के वैशाली नगर स्थित आवास खेतान भवन पर भी छापेमारी हुई।

इधर, मिड डे मील घोटाले को लेकर तीन जगह रेड

इधर, मिड डे मील योजना में हुए भ्रष्टाचार के मामले में आयकर विभाग के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय भी सक्रिय हो गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को राजस्थान सरकार में गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव के परिजनों के तीन ठिकानों पर छापेमारी की है। ईडी अधिकारियों ने जयपुर में यादव के पुत्रों के दो फ्लैट, कोटपूतली और बहरोड़ स्थित ठिकानों पर यह कार्रवाई की।

सूत्रों के अनुसार कार्रवाई में यादव पुत्रों की ओर से संचालित कंपनियों में कोरोना काल में मिड डे मील योजना में की गई आपूर्ति से जुड़े अनेक दस्तावेज बरामद करने व इनकी संपत्तियों के संबंध में जानकारियां जुटाई हैं। देर शाम ईडी ने पूछताछ के लिए यादव के दोनों पुत्रों को कार्यालय बुलाया, जहां देर रात तक पूछताछ होती रही। ईडी इस मामले में धन-शोधन निवारण अधिनियम-पीएमएलए कानून में कार्रवाई कर रही है। इसी मामले में गत वर्ष 7 सितंबर को आयकर विभाग भी कार्रवाई कर चुका है।

ये खबर भी पढ़ें:-केंद्र की नियत और नीति दोनों खराब, मंत्री राजेंद्र यादव बोले- कार्रवाई कर दबाव बना रही है ईडी