Rajasthan Election 2023: पुलिस की विशेष निगरानी में बूथ के लिए पोलिंग पार्टियां की रवानगी शुरु, मतदान कल

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत 25 नवंबर को मतदान होगा। आज शुक्रवार को दो पारियों में कुल 4 हजार 691 मतदान दलों की रवानगी की प्रक्रिया शुरु हो गई है।

Rajasthan Police 2023 11 24T092214.037 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत 25 नवंबर को मतदान होगा। आज शुक्रवार को दो पारियों में कुल 4 हजार 691 मतदान दलों की रवानगी की प्रक्रिया शुरु हो गई है। पहली पारी सुबह 7 से 10 बजे तक एवं दूसरी पारी के मतदान दल दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के लिए रवाना होंगे।

मतदान दलों की रवानगी शुरु

भवानी निकेतन कॉलेज से प्रथम पारी में चौमूं, आमेर, फुलेरा, झोटवाड़ा के मतदान दल एवं द्वितीय पारी में विद्याधर नगर, किशनपोल, सिविल लाइन्स के मतदान दल रवाना होंगे। वहीं, जामिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय से प्रथम पारी में कोटपूतली, शाहपुरा, विराटनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना हो गए है

द्वितीय पारी में जमवारामगढ़, हवामहल, बस्सी विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना होने की तैयारी में है। राजस्थान कॉलेज से प्रथम पारी में दूदू, बगरू एवं चाकसू विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल एवं द्वितीय पारी में सांगानेर, आदर्श नगर एवं मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना होंगे।

राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में होगा ईवीएम संग्रहण

अधिकारी ने बताया कि 25 नवंबर को मतदान के पश्चात जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में ईवीएम एवं वीवीपैट का संग्रहण किया जाएगा। कॉमर्स कॉलेज में चौमूं, फुलेरा, चाकसू, किशनपोल, विद्याधर नगर, आमेर, विराटनगर, जमवारागढ़, बस्सी एवं शाहपुरा सहित कुल 10 विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम सामग्री का संग्रहण किया जाएगा। वहीं, राजस्थान कॉलेज में झोटवाड़ा, बगरू, दूदू, सांगानेर, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, मालवीय नगर, हवामहल एवं कोटपूतली सहित कुल 9 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम का संग्रहण किया जाएगा। इस व्यवस्था के सफल संचालन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

लापरवाह एवं अनुपस्थित कार्मिकों के खिलाफ होगी कार्यवाही

राजपुरोहित ने विधानसभा चुनाव में नियोजित कार्मिकों को तय समय एवं स्थान पर उपस्थित होने एवं संपूर्ण सतर्कता एवं जिम्मेदारी से कार्य संपादन के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि कार्मिक द्वारा अनुपस्थित रहे एवं चुनावी कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बरते जाने पर संबंधित कार्मिक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के साथ साथ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा-134 के अंतर्गत फौजदारी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मतदान दलों के लिए अलग-अलग मार्ग तय

उन्होंने बताया कि चुनाव सामग्री वितरण एवं मतदान दलों के प्रवेश हेतु अलग-अलग मार्ग तय किया गया है। वहीं, मतदान दलों की वापसी पर चुनाव वाहन मतदान दल को नियत प्रवेश द्वार पर ही उतारेंगे। उन्होंने बताया कि संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संग्रहण स्थल पर ईवीएम जमा करवाने के लिए टोकन व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था के अंतर्गत पीआरओ को रिटर्निंग अधिकारी की टीम द्वारा टोकन जारी किया जाएगा। जिसके बाद पीआरओ वेटिंग एरिया में अपनी बारी का इंतजार करेंगे एवं उसके पश्चात ईवीएम सामग्री जमा करवाएंगे।

पुलिस द्वारा विशेष निगरानी

उन्होंने बताया कि जयपुर के गांधी सर्किल एवं कॉमर्स कॉलेज के पास झालाना डूंगरी की ओर जाने वाली सड़क के मोड़ पर चुनाव वाहनों के सुगम संचालन हेतु पुलिस द्वारा विशेष निगरानी की जाएगी। जेएलएन मार्ग पर किसी भी प्रकार का वाहन नहीं रुकेगा जब तक की वे वहां निर्धारित ना हो।

236 मतदान दल करेंगे चुनावी कार्य संपादित

कोटपूतली में 224, विराटनगर में 226, शाहपुरा में 213, चौमूं में 228, फुलेरा में 253, दूदू में 270, झोटवाड़ा में 360, आमेर में 274, जमवारामगढ़ में 239, हवामहल में 222, विद्याधर नगर में 283, सिविल लाइन्स में 209, किशनपाले में 169, आदर्श नगर में 228, मालवीय नगर में 186, सांगानेर में 304, बगरू में 315, बस्सी में 252 एवं चाकसू विधानसभा क्षेत्र में 236 मतदान दल चुनावी कार्य संपादित करवाएंगे।