Weather Update: राजस्थान से विदा हुआ मानसून, फिर सताने लगी गर्मी, जानिए आज आपके जिले का मौसम कैसा रहेगा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून अब पूरी तरह विदा हो चुका है. अमूमन प्रदेश से मानसून की आधिकारिक विदाई 30 सितम्बर थी, लेकिन इस…

WhatsApp Image 2024 10 06 at 8.20.04 AM | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून अब पूरी तरह विदा हो चुका है. अमूमन प्रदेश से मानसून की आधिकारिक विदाई 30 सितम्बर थी, लेकिन इस बार पांच दिन की देरी से मानसून विदा हुआ है. मानसून की विदाई के साथ ही राजस्थान में मौसम शुष्क होने के साथ ही तापमान में उतार- चढ़ाव का दौर शुरू हो गया. शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 39 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 36.2 और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया गया.

दिन में गर्मी का असर बढ़ गया है, लेकिन सुबह शाम मौसम में हल्की ठंडक घुलने लगी है. वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है राज्य में अगले दो-तीन दिन तापमान में इसी तरह का उतार-चढ़ाव होगा और इसके बाद दिन में गर्मी फिर से बढ़ेगी. जयपुर मौसम केन्द्र से जारी फोरकास्ट के मुताबिक राज्य में 8 अक्टूबर तक मौसम पूरी तरह शुष्क रहने की संभावना है. वहीं रविवार को अलवर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ में कहीं-कहीं आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं लेकिन बारिश होने की संभावना कम है.

वहीं 7-8 अक्टूबर से मौसम शुष्क होने के साथ पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा, जिससे पश्चिमी राजस्थान समेत जयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के जिलों में दिन में तापमान बढ़ने और गर्मी तेज होने की संभावना है.

56 फीसदी बारिश ज्यादा हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में इस मानसून सीजन में बारिश सामान्य से 56 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. प्रदेश में 1 जून से अब तक औसत बरसात करीब 400 एमएम होती है, जबकि इस बार कुल 615 एमएम बरसात हो चुकी है.