Weather Update: राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, IMD ने आज इन जिलों में जारी किया येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मानसून के सक्रिय होने से कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की…

Untitled design 16 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मानसून के सक्रिय होने से कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की है. सीकर में देर रात तक बारिश का सिलसिला जारी रहा. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आंध्र प्रदेश और उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन सिस्टम की वजह से मानसून का प्रभाव उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है.

पूरे राजस्थान में मेहरबान मानसून

मौसम विभाग की फोरकास्ट रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो-तीन दिन न के बराबर बारिश हुई, लेकिन रविवार को मानसून की सक्रियता के चलते जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, सीकर सहित 22 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. विभाग के पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सिरोही में 71 एमएम और पश्चिमी राजस्थान में पाली में 78 एमएम दर्ज की गई.

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार 29 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. अगले पांच दिन तक राजस्थान में मध्यम से तेज बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से बने डिप्रेशन सिस्टम की वजह से प्रदेश के पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में हल्की मध्यम बारिश की संभावना है और अगले 4-5 दिन अच्छी और तेज बारिश हो सकती हैं.

आज इन जिलों में अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, नागौर, जोधपुर सहित आसपास के इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. इसके कारण कही-कहीं भारी वर्षा की प्रबल संभावना बताई गई है. वहीं जयपुर, दौसा, डुंगरपुर, बांसवाड़ा,प्रतापगढ़, उदयपुर बाड़मेर, जैसलमेर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चित्तोडगढ़, जालोर, सिरोही के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

बांधों में पानी की आवक हुई कम

पिछले दो दिन में बारिश पर ब्रेक के चलते कई बांधों में आवक कम होने से जल निकासी भी धीमी हुई है. करौली के पांचना बांध में रविवार को जल निकासी कम कर दी गई. बीसलपुर बांध रविवार शाम छह बजे तक 314.55 गेज पहुंच गया. राजधानी जयपुर में दोपहर तक अधिकांश इलाकों में लोग उमस से परेशान रहे, लेकिन दोपहर बाद कुछ जगह हल्की बारिश से लोगों को राहत मिली.