Panchna Dam : राजस्थान का मिट्टी का बांध अब टूरिस्ट प्लेस में होगा विकसित, वोटिंग के साथ आइलैंड टापू जैसा मजा ले सकेंगे पर्यटक..

Panchana Dam News : राजस्थान में स्थित पांचना बांध को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. यह बांध…

Untitled design 20241026 002051 0000 | Sach Bedhadak

Panchana Dam News : राजस्थान में स्थित पांचना बांध को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. यह बांध पांच नदियों के संगम पर बना है और पहले से ही प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है.राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग और पीडी कोर कंसलटेंट कंपनी द्वारा बांध और इसके आसपास के क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर, पर्यटन के दृष्टिकोण से एक मानचित्र और रिपोर्ट तैयार की गई है.

पिछले छह महीनों से पांचना बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग करौली की पांचना बांध विकास समिति द्वारा उठाई जा रही थी, जो अब सफल होती दिखाई दे रही है.पांचना बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए करौली में 6 महीने से एक मुहीम भी करौली की पांचना बांध विकास समिति द्वारा चलाई जा रही थी. विकास समिति द्वारा चलाई जा रही मुहीम भी अब बहुत जल्द रंग लाने वाली हैं.

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुशील गुप्ता के अनुसार, सर्वेक्षण पूरा हो चुका है और अब विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की प्रक्रिया शुरू होगी.

पांचना बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के बाद, पर्यटकों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनमें बांध में नौकायन, आइलैंड टापू, और विभिन्न घाटों का निर्माण शामिल है.इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा.