अब राशन की दुकानों पर मिलेंगे गैस सिलेंडर, छोटू पांच किलो और मुन्ना दो किलो का बिकेगा

प्रदेश में राशन की दुकानों पर दो और पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर बेचे जाएंगे। इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है।

Gas Cylinders | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में राशन की दुकानों पर दो और पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर बेचे जाएंगे। इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है। इस पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने सभी जिला रसद अधिकारियों को पत्र लिखकर उनके यहां संचालित दुकानों के संचालकों सेप्रस्ताव मांगे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Politics: किरोड़ी लाल मीणा की चिट्‌ठी से राजस्थान की सियासत में मची खलबली

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उपायुक्त आशीष कुमार ने बताया- राशन डीलरों को इन सिलेंडर की बिक्री पर कमिशन मिलेगा। 5 किलो एलपीजी सिलेंडर के लिए 31 रुपए और 18 प्रतिशत जीएसटी कुल 36.58 रुपए, जबकि 2 किलो सिलेंडर के लिए 15 रुपए और 18 प्रतिशत जीएसटी कुल 17.70 रुपए कमीशन दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और सीकर से करेंगे। एक राशन डीलर अधिकतम 100 किलो एलपीजी का स्टॉक रख सकेगा। या तो वह 5 किलो ग्राम के 20 सिलेंडर या 2 किलो ग्राम के 50 सिलेंडर का भंडारण कर सकेगा।

इस योजना से छोटे-बड़े शहरों से काम की तलाश में आने वाले श्रमिकों और पढ़ने के लिए आने वाले स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। येसिलेंडर कोई भी सरकारी आईडी कार्ड दिखाकर ले सकेंगे। इसके लिए कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-रुपए दोगुने करने के नाम पर ढोंगी बाबा ने 11.51 लाख ठगे, पीड़ित को बेहोश कर फरार