Dengue Virus: प्रदेश में डेंगू वायरस पसार रहा पैर, जयपुर और उदयपुर में दिख रहा सबसे ज्यादा डेंगू का असर

Dengue Virus: प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है इसी के साथ कई सालों के रिकॉर्ड टूट रहें है, लेकिन अब पूरे प्रदेश में…

images 34 | Sach Bedhadak

Dengue Virus: प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है इसी के साथ कई सालों के रिकॉर्ड टूट रहें है, लेकिन अब पूरे प्रदेश में बारिश से होने वाली बीमारियों से लोगों को जूझना पड़ रहा है. बारिश की वजह से सबसे अधिक डेंगू का खतरा होता है जो प्रदेश में काफी तेजी से पनपने लगा है. और प्रदेश में दो जिले इस वायरस से ज्यादा जूझ रहे हैं.

प्रदेश में अब तक आए लगभग 2400 मरीज

राजस्थान में हो रही अधिक बारिश के साथ डेंगू वायरस ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए, जिससे कि प्रदेश की जनता बढ़ते वायरस से जूझ रही है. प्रदेश में अब तक डेंगू वायरस के लगभग 2400 मामले सामने आए है. इतना ही नहीं पिछले 15 दिनों में यहां 700 से अधिक मामले सामने आए हैं.

बारिश के पानी के जमाव से बढ़ रहा है वायरस

प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है जिससे कि सड़क दरिया बन रही है ऐसे में बारिश का पानी गड्ढों और तालाबों में जमा हो रहा है. जबकि शहर में सड़कों और नालों में गंदे पानी का जमाव हो रहा है जिससे की मच्छर पनप रहे हैं और वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

डेंगू वायरस में ध्यान रखने वाली बातें

डेंगू वायरस में मरीज को ध्यान में रखनी वाली बात यह है कि कॉम्बीफ्लाम, एस्पिरिन, ब्रूफेन जैसी दवाइयां एंटी प्लेटलेट दवाइयां हैं. इनके लेने से प्लेटलेट कम होता है, डेंगू में पहले से प्लेटलेट कम होता है, यह दवाइयां भी प्लेटलेट घटाती हैं.

प्रदेश के दो जिलों में सबसे ज्यादा असर

बरसात के कारण बढ़ते डेंगू वायरस का प्रदेश के दो जिलों में सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है जिनमें जयपुर और उदयपुर जिला है इन दो जिलों में लगातार डेंगू वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं जयपुर में पिछले 15 दिन में 700 मामले सामने आए हैं जिसे लेकर लगातार चिकित्सा विभाग एक्टिव नजर आ रहा है.