राजस्थान में लू से 6 लोगों की मौत की पुष्टि, किरोड़ी बोले-‘CM से मुआवजे के लिए बात करूंगा’

Heat Wave Deaths Rajasthan: राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दावा किया है कि अब राजस्थान में लू से 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

Kirodi Lal Meena 8 | Sach Bedhadak

Heat Wave Deaths Rajasthan: जयपुर। राजस्थान में आप प्रबंधन एवं राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने मंगलवार को जनता से आग्रह करते हुए लू से बचने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लू के कारण कुछ लोगों की मौत हो चुकी है। इस समय बचाव ही लू का इलाज है। जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक धूप में नहीं निकलना चाहिए।

सरकार ने सभी जिलों में धूप और गर्मी से बचने और सभी सावधानियां बरतने के लिए सलाह जारी करने को कहा है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की संभावना जताई है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

यह खबर भी पढ़ें:-भाजपा नेताओं का पलटवार, मिर्धा बोले-‘अंत में आलाकमान और गहलोत ही कांग्रेस में बचेंगे’

‘गर्मी-ठंड से मौत पर मुआवजे का प्रावधान नहीं’

मंत्री किरोड़ी लाल ने बताया कि एसडीआरएफ की गाइडलाइन के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की गर्मी या ठंड से मौत होती है तो सहायता राशि देने का कोई प्रावधान नहीं है। वसुन्धरा राजे सरकार में हमने बिजली गिरने और तूफान में किसी की मृत्यु होने जाने पर सहायता राशि देने का प्रावधान किया था।

मैं इन मुद्दों को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के सामने उठाऊंगा ताकि लू से प्रभावित लोगों को कुछ मदद मिल सके। मंत्री ने बताया कि 6 लोगों की पोस्टमार्टम में पुष्टि हुई कि उनकी मौत लू के कारण हुई है। हालांकि राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्मी कारण सिर्फ एक शख्स की मौत की पुष्टी की जा रही है।

29 मई तक मौसम में बदलाव नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने सोमवार को कहा, ‘इस सीजन में पहली बार राजस्थान में फलौछी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। जबकि जैसलमेर और बाड़मेर जैसी जगहों पर रात के तापमान में सात डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी देखी गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-‘हमारी कॉल रिकॉर्डिंग की जा रही हैं’ भरतपुर राज परिवार विवाद मामले में दिव्या सिंह ने गहलोत पर लगाया बड़ा आरोप

भीषण गर्मी से तत्काल राहत नहीं मिलने वाली है और अगले दो से तीन दिनों में रातें गर्म होंगी। 29 मई तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है। हालांकि 30 मई के बाद पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 2 डिग्री तक तापमान में गिरावट होने की संभावना है।’