‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक आज से, संयोजक का नाम तय करने सहित इन मुद्दों पर चर्चा संभव, जानें-शेड्यूल

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की आज से मुंबई में दो दिवसीय बैठक शुरू बैठक हो रही है। इस मीटिंग में 28 राजनीतिक दलों के 63 नेता हिस्सा लेंगे।

India Alliance Meeting

India Alliance Meeting : मुंबई। विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की आज से मुंबई में दो दिवसीय बैठक शुरू बैठक हो रही है। इस मीटिंग में 28 राजनीतिक दलों के 63 नेता हिस्सा लेंगे। मीटिंग में इंडिया गठबंधन के संयोजक का नाम तय करने के अलावा समन्वय समिति का गठन किए जाने की उम्मीद है। साथ ही कई मुद्दों पर भी चर्चा संभव है। बताया जा रहा है कि मीटिंग में इंडिया के नेता लोगो भी लांच कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक मीटिंग में इंडिया के नेता लोगो लांच करने के साथ ही कई बड़े फैसले ले सकते हैं। इनमें गठबंधन के संयोजक के साथ एक संयोजन समिति और इस गठबंधन का एक ऑफिस स्थापित करने के फैसले पर मुहर लग सकती है। बड़े राज्यों में सभी संयोजन समिति बनाई जा सकती है।

माना जा रहा है कि गठबंधन के नेता पीएम मोदी को सीधे घेरने के बजाय केंद्र की नीतियों पर हमला करने पर फैसला ले सकते हैं। इसके अलावा सितंबर महीने के आखिर से राज्यवार सभाएं शुरू करने पर भी निर्णय लिया जा सकता है।

बता दें कि बेंगलुरु में गठबंधन में 26 दल थे, जो बुधवार को बढ़कर 28 हो गए हैं। शरद पवार ने इस बात पर भरोसा जताया कि विपक्षी गठबंधन राजनीतिक बदलाव के लिए ऐसा विकल्प पेश करेगा, जिसे हराना असंभव होगा। हालांकि उन्होंने ये भी साफ किया कि गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है।

सोनिया हो सकती हैं शामिल

इस बैठक में 5 सीएम सहित 28 पार्टियों के लगभग 63 नेताओं के पहुंचने की उम्मीद है। इस बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी पहुंचने की संभावना है। चर्चा है कि बैठक में गठबंधन के लिए संयोजक के नाम का ऐलान हो सकता है।

अकाली दल को दिया न्योता!

तीसरी बैठक से पहले पंजाब की पार्टी शिरोमणि अकाली दल को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। सूत्रों से खबर मिली है कि विपक्षी दलों की ओर से अकाली दल को भी इंडिया गठबंधन में शामिल होने के लिए न्योता दिया गया है। इस खबर पर अकाली दल की ओर से किसी तरह का बयान नहीं आया है।

31 अगस्त के कार्यक्रम

शाम 6 बजे- प्रतिनिधियों का स्वागत
शाम 6:30 बजे- अनौपचारिक बैठक
रात 8 बजे- उद्धव ठाकरे की मेजबानी में डिन

1 सितंबर के कार्यक्रम

सुबह 10:15 बजे- ग्रुप फोटो सेशन
सुबह 10:30-दोपहर 2 बजे तक- लोगो का अनावरण और इंडिया गठबंधन की बैठक
दोपहर 2 बजे- MPCC और एमआरसीसी की तरफ से लंच
दोपहर 3:30 बजे- इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

मीटिंग से पहले उठी पीएम का चेहरा बनाने की मांग

बैठक से पहले गठबंधन की ओर से पीएम पद के दावेदार के तौर पर तीन नाम सामने आए हैं। सबसे पहले ‘आप’ की एक प्रवक्ता ने सीएम अरविंद के जरीवाल को पीएम पद का उम्मीदवार बनाने की मांग की, जिस पर तुरंत दिल्ली की मंत्री आतिशी सिंह और वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने इनकार कर दिया और कहा कि के जरीवाल की ऐसी कोई आकांक्षा नहीं है। इसके बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे को भी पीएम पद का दावेदार बनाए जाने की मांग उठी।

ये खबर भी पढ़ें:-रक्षाबंधन पर बहनों को अनूठा गिफ्ट…करौली के तरुण ने बहनों के लिए चांद पर खरीदी 2 एकड़ जमीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *