जंगली जानवर के हमले से मादा पैंथर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दो माह की थी गर्भवती

अजमेर। जिले के रामगंज थाना क्षेत्र स्थित सोमलपुर गांव के पास जंगल में मादा पैंथर का शव पड़ा होने से सनसनी फैल गई। सूचना मिलते…

New Project 2023 05 14T175044.021 | Sach Bedhadak

अजमेर। जिले के रामगंज थाना क्षेत्र स्थित सोमलपुर गांव के पास जंगल में मादा पैंथर का शव पड़ा होने से सनसनी फैल गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम किया और बाद में अंतिम संस्कार किया गया। बताया जा रहा है कि जंगली जानवर से हुई संघर्ष के बाद मादा पैंथर की मौत हुई। मादा पैंथर गर्भवती भी थी।

क्षेत्रीय वन अधिकारी देशराज मेघवाल ने बताया कि रविवार को लगभग 11 बजे सोमलपुर के पार्षद ने पैंथर की आवाजें आने की सूचना दी। जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा तो तीन से चार साल की मादा पैंथर मृत पड़ी हुई थी। मादा पैंथर की मौत जंगली जानवर से हुए संघर्ष के चलते होने की प्रथम दृष्टया जानकारी मिली।

New Project 88 | Sach Bedhadak

इसके बाद शव को घूघरा स्थित वन विभाग की नर्सरी लाया गया। मादा पैंथर के शव का पशु चिकित्सकों की मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया। जिसमें मादा पैंथर के दो से सवा दो माह की गर्भवती होने व गर्भ में दो नर व एक मादा पैंथर होने की बात भी सामने आई। देशराज ने बताया कि शिकार से संबंधित कोई मामला नहीं है।

वन अधिकारी देशराज ने बताया कि मृत मादा पैंथर का अंतिम संस्कार करवा दिया गया है। गौरतलब है कि तारागढ़ व आस-पास के पहाड़ी क्षेत्र में कई बार पैंथर के मूवमेंट होने की खबरें सामने आई थी। साथ ही कई विडियो भी वायरल हुए थे। जिससे लोगों में दहशत भी व्याप्त हो गई थी।

(इनपुट-नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *