गर्मियों में लाइट जाने से हैं परेशान तो अब छोड़ दो ये टेंशन, बिना बिजली के ही घर को रोशन रखेगा ये बल्ब!

अगर आपके घर में इंवर्टर नहीं है तो मॉकेट में एक यूनिक बल्ब (Inverter Bulb) आ गया है जो बिजली जाने पर आपके घर को रोशन रखेगा।

emergency inverter bulb | Sach Bedhadak

गर्मी के मौसम में ज्यादा लाइट जाने समस्या ज्यादा रहती है। ऐसे में रात को घर में गुम अंधेरा हो जाता है और इससे कई तरह की परेशानियां होती है। अगर आपके घर में इंवर्टर नहीं है तो मॉकेट में एक यूनिक बल्ब (Inverter Bulb) आ गया है जो बिजली जाने पर आपके घर को रोशन रखेगा। इस बल्ब को खरीदने के बाद आपके लाइट जाने पर दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह रिचार्जेबल बल्ब कई कंपिनयों का आता है। लाइट रहने पर यह खुद ही चार्ज हो जाता है और फुल चार्ज होने के बाद यह 3 से 5 घंटे तक जल सकता है। इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ऐसे बल्ब ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन पर खूब बिकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-5 साल 630.13% का रिटर्न, 3 बार बोनस शेयर से बदली निवेशकों की जिंदगी

कैसे काम करता है रिचार्जेबल बल्ब?

रिचार्जेबल बल्ब एक इंवर्टर की तरह काम करता है जो लाइट रहने पर खुद ही चार्ज करता और लाइट कटने पर घर को रोशन कर देता है। इसकी कीमत 300 रुपए से 1000 रुपए तक हो सकती है। हालांकि, इसकी कीमत ब्रांड पर भी निर्भर करती है। इस डिवाइस की खास बात यह है कि इसमें आपको ओवरचार्जिंग प्रोटेक्शन भी दिया गया है। इसकी बैटरी भी बल्ब के अंदर ही इनबिल्ट होती है।

यह खबर भी पढ़ें:-सिर्फ 299 रुपए में खरीदे ये डिवाइस, हमेशा के लिए Free हो जाएगी बिजली, हर महीने बचेंगे लाखों

कितने रुपए में मिलता ये बल्ब?

रिचार्जेबल बल्ब की कीमतों की बात करे तो आपको हैलोनिक्स रिचार्जेबल इमरजेंसी इन्वर्टर एलईडी बल्ब (9W) आपको बाजार में करीब 998 रुपए में मिल जाता है। वहीं कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो इनकी खरीद पर डिस्काउंट भी देते हैं, जिसके चलते यह आपको 552 रुपए में पड़ जाता है। 10W का स्टरलाइट इन्वर्टर बल्ब आपको आमतौर पर 880 रुपए में मिल सकता है, वहीं डिस्काउंट के साथ इसे 515 रुपए में भी खरीद सकते हैं। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह आपको 4 घंटे की जबरदस्त बैकअप देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *