PM Kisan Samman Nidhi: जल्द जारी होगी 14वीं किश्त, जानें-क्या पति-पत्नी दोनों उठा सकते हैं इसका लाभ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना दिसंबर, 2018 से प्रभावी है और अब इस योजना के तहत किसानों के खातों में 2.25 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

pm kisan nidhi yojana | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ग्रामीण इलाकों के गरीब किसानों के लिए बहुत बड़ा सहारा है। दरअसल, इस योजना के अंतर्गत हर किसान को एक साल में 3 किश्तों में 6,000 रुपए की सहायता मिलती है। अब तक इस योजना की 13 किस्त डाली जा चुकी हैं। 13वीं किश्त 27 फरवरी, 2023 को 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी और अब किसानों को 14वीं किश्त आने का इंतजार है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त भी किसानों के खातों में जल्द ही ट्रांसफर की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-520 रुपए के पार जाएगा ये स्टाक, 1 साल में 103.92% का रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो और बढ़ेगा भाव

हर 4 महीने में आती पीएम किसान की किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के खातों में हर 4 महीने में एक 2,000 रुपए की किश्त आती है। इस तरह से पूरे सालभर में 6,000 रुपए का वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जाती है। यह योजना फरवरी, 2019 को लॉन्च की गई थी, लेकिन इसे दिसंबर, 2018 से प्रभावी माना गया था।

2.25 लाख करोड़ रुपए की राशि जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 13 किश्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। इस योजना के तहत अब तक देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में कुल 2.25 लाख करोड़ रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। इनमें से 1.75 लाख करोड़ कोविड-19 काल में किसानों को कई किश्तों में दिए जा चुके हैं। कोरोना काल में हर चार महीने में आई 2,000 की किश्त ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की थी।

यह खबर भी पढ़ें:-Old Pension को बहाल करने को लेकर PM Modi सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, वित्त मंत्री ने संसद में किया ऐलान

क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान का लाभ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक हैं। इस बीच लोगों बार-बार यही सवाल करते हैं कि क्या पति-पत्नी दोनों को इसका लाभ मिल सकता है। तो यह सवाल महज एक विचार ही है। क्योंकि पति-पत्नी में कोई एक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *