उच्च तकनीक की ओर सरकार के बढ़ते कदम, जयपुर को जल्द मिलेगी राजीव गांधी सेंटर फॉर आईटी डेवलपमेंट एंड ई गवर्नेंस की सौगात

प्रदेश की गहलोत सरकार राजस्थान को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, कुछ महीनों पहले उन्होंने राजीव गांधी सेंटर…

ezgif 5 0070e0ee1a | Sach Bedhadak

प्रदेश की गहलोत सरकार राजस्थान को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, कुछ महीनों पहले उन्होंने राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी का तोहफा राजस्थान को दिया था तो अब जयपुर में ही राजीव गांधी सेंटर फॉर आईटी डेवलपमेंट एंड ई गवर्नेंस की सौगात मिलने जा रही है। मु

ख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी स्थापना के लिए 147.55 करोड़ रुपए मंजूर भी कर लिए हैं। साथ ही 2023-24 के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान भी किया है।

सीएम गहलोत ने बजट में की थी घोषणा

बता दें कि सीएम अशोक गहलोत ने साल के बजट में इस सेंटर की स्थापना की घोषणा की थी। अब सरकार के इस कदम से प्रदेश में साइबर सिक्योरिटी और डाटा सिक्योरिटी को बढ़ावा मिलेगा। यह सेंटर जयपुर के झालाना डूंगरी क्षेत्र स्थित खेतान पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में स्थापित किया जाएगा।

E-Governance को मिलेगी तेज रफ्तार

बता देखिए के इस सेंटर फॉर आईटी डेवलपमेंट एंड ई गवर्नेंस संस्थान में ब्लॉकचैन, साइबर सिक्योरिटी, IFMS डेटा सिक्योरिटी के लिए डिजिटल इकोसिस्टम विकसित किया जाएगा। यहां ई-गवर्नेस मजबूत करने के लिए उपयोगी आईटी उत्पादों और आईटी सॉल्यूशन्स को विकसित और क्रियान्वित करने के लिए जरूरी इक्यूपमेंट और सॉफ्टवेयर उपलब्ध होंगे। इसका उपयोग शिक्षा उद्योग स्टार्टअप इकोसिस्टम के क्षेत्र में हो सकेगा।

साइबर अपराधों पर होगा कंट्रोल

इस सेंटर से साइबर क्राइम को कंट्रोल करने और ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने में भी सहायता मिलेगी इसके साथ ही लोगों को भी इस संबंध में जागरूक किया जाएगा इससे प्रदेश के तकनीकी स्नातकों की आधुनिक प्रौद्योगिकी में क्षमता बढ़ाई जाएगी इसके साथ ही ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने के लिए कौशल को भी विकसित किया जा सकेगा।

इससे पहले 20 अगस्त 2022 को R-CAT की मिली थी सौगात

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इससे पहले साल 2022, 20 अगस्त को राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी यानी R-CAT की भी सौगात जयपुर को दी थी। R-CAT में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सिक्योरिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑगमेंटड रियलिटी या वर्चुअल रियलिटी, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स, बिग डेटा एनालिसिस, ब्लॉक चेन जैसी एडवांस तकनीकों की ट्रेनिंग दी जाती है।

विश्वस्तरीय सुविधाएं और संसाधन

इस R-CAT में विश्वविख्यात आईटी कंपनियों की ओर से संचालित और सर्टिफाइड कोर्सेज, आधुनिक उपरकरणों से युक्त विश्वस्तरीय इंफ्रांस्ट्रक्चर, अनुभवी फैकल्टी और मेंटर्स, लाइव प्रोजेक्ट्स पर अनुभव हासिल करने की अवसर प्रदान किए जाते हैं। इसके साथ ही सीएम ने तब जयपुर में ही विश्व स्तरीय 11 IT फिनिशिंग स्कूल खोले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *