LPG Gas Cylinder में मोदी सरकार ने किया बड़ा बदलाव, हर परिवार को होगा फायदा, जानिए यहां पर

LPG Gas Cylinder QR Code: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक करने के लिए QR Code बेस्ड सिलेंडर सिस्टम लॉन्च कर दिया…

LPG-Gas-Cylinder-QR-Code

LPG Gas Cylinder QR Code: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक करने के लिए QR Code बेस्ड सिलेंडर सिस्टम लॉन्च कर दिया है। पेट्रोलियम कंपनी की इस नई पहल से आप अपने सिलेंडर को ट्रैक कर पाएंगे कि वह कब तक आपके पास पहुंचेगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए IOCL के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया कि अगले तीन महीनों में देश के सभी घरेलू गैस सिलेंडर में QR Code सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि क्यूआर कोड एक तरह का बारकोड है, जिसे स्कैन कर उस कोड में छिपी जानकारी को पढ़ा जा सकता है। सिलेंडर पर लगाए गए कोड्स में उस सिलेंडर से संबंधित सभी जानकारी दर्ज की जाएगी ताकि उपभोक्ता भी उसे जान सकें। इस कोड से जान सकेंगे कि इसे कहां पर रिफिल किया गया है और उस पर क्या-क्या सेफ्टी टेस्ट किए गए हैं।

अभी जारी किए गए हैं 20 हजार LPG Gas Cylinder

नए सिस्टम के तहत हर सिलेंडर को एक यूनिक क्यू आर कोड दिया जाएगा। यूनिट कोड बेस्ड ट्रैक सिस्टम को देश में अलग-अलग फेज में लागू किया जाएगा। पहले फेज में 20 हजार LPG Gas Cylinder को QR Code एम्बेडेड कर जारी किया गया है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसे एक क्रांतिकारी बदलाव बताया। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में देश के सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू सिलेंडरों में इसे लागू कर दिया जाएगा। बाजार में पहले से उपलब्ध सिलेंडरों पर QR Code को एक लेबल के माध्यम से चिपकाया जाएगा जबकि नए सिलेंडरों में इसे वेल्ड किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) को लेकर भी कही यह बात

वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 (World LPG Week 2022) के अवसर पर बोलते हुए केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस योजना के बारे में अधिक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह योजना आने वाले समय में ग्राहकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) को लेकर भी बात की। केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) को लेकर भी उन्होंने कहा कि इस योजना से ग्रामीणों को खाना बनाते समय कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *