राजस्थान के किसी सरकार अस्पताल में पहली बार डेवपल होगी एकल खिडकी की सुविधा,एमडीएम अस्पताल प्रशासन ने शुरू किए प्रयास

HELTH NEWS: सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को एक ही खिड़की पर पर्ची काटने से लेकर जांच इत्यादि की तमाम सुविधाएं मिल सके इसको…

vlcsnap error033 copy | Sach Bedhadak

HELTH NEWS: सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को एक ही खिड़की पर पर्ची काटने से लेकर जांच इत्यादि की तमाम सुविधाएं मिल सके इसको लेकर हर बार जब भी कोई नए अधीक्षक के रूप में दायित्व संभालते है तो यह दावा जरूर किया जाता है कि इस सिस्टम को जल्द ही ठीक कर मरीजों को राहत दी जाएगी. मगर अभी तक इसको डेवलप कर पाने में कोई भी कामयाब नही हो पाया है. हालांकि एक बार फिर इस तरह की सुविधा को विकसित करने का दावा मथुरादास माथुर अस्पताल के अधीक्षक डॉ नवीन किशोरियां द्वारा भी किया जा रहा है कि इस तरह की सुविधा को जल्द ही यहां विकसित किया जाएगा मगर देखना होगा आखिर यह सुविधा कब विकसित हो पाती है.

जल्द इस तरह की सुविधा की जाएगी विकसित

अस्पताल में आने वाले मरीजों के परिजनों को अलग-अलग जगहो पर जाकर पहले पर्ची कटाने से लेकर,भर्ती फॉर्म और बाद में जांच इत्यादि के लिए अलग-अलग जगहों पर भटकना पड़ता है जिससे मरीजों को न केवल इलाज में देरी बल्कि मरीजों के परिजन भी इससे खासे परेशान हो जाते है. मगर अब अस्पताल के अधीक्षक डॉ नवीन किशोरियां द्वारा आईटी का इस्तेमाल करते हुए यह कोशिश की जा रही है कि जल्द ही यहां पर एक ऐसी एकल खिडकी को विकसित किया जाए ताकि मरीजों और उनके परिजनों को किसी भी तरह की परेशानी नही हो. एक ही जगह पर पर्ची कटाने से लेकर एडमिशन फॉर्म के अलावा जांच इत्यादि के सभी काम हो जाएग.

मोबाइल पर मिलेगी जांच रिपोर्ट

साथ ही साथ जांच रिपोर्ट के लिए भी अलग से लाइन में नही लगाना पडे उसको लेकर ऐसा सॉफ्टवेयर भी विकसित किया जाना प्रस्तावित है जिससे मोबाइल पर एसएमएस के जरिए और ई-मेल के जरिए ही मरीज के परिजनों को उनके मरीज की रिपोर्ट इत्यादि प्राप्त हो जाएगी. मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है ताकि जो भीड इन काउंटरों पर लगती है उसमें कमी आ सके. जल्द ही इस सुविधा को विकसित करने का प्रयास अस्पताल के अधीक्षक कर रहे है.

एक ही काउंटर पर मिले सुविधा यही हमारा उद्देश्य

एमडीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ नवीन किशोरियां ने कहा कि मरीजों को लम्बी लाइनों से मुक्ति दिलाने के लिए एक ही काउंटर से सारी चीजे हो उसको लेकर काम कर रहे है.मरीजों को इसमें लम्बी लाइनों से मुक्ति मिलने की उम्मीद है.एक ही काउंटर पर सारी रिपोर्ट्स मिल जाएगी. वॉट्सअप और मोबाइल पर रिपोर्ट्स मिल जाएंगी. एक ही काउंटर पर एडमिशन,उसी पर आगे कार्यवाही और उसको लेकर पाइप लाइन में यह सभी योजनाएं है जल्द ही यह शुरू होगा.