Sheetla Mata Mandir: गधे पर सवार होकर आती है ये देवी, एक दिन पुराने बासी पकवानों का लगाया जाता है भोग

Sheetla Mata Mandir: राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 40 किलोमीटर दूर चाकसू में शीतला माता का ऐतिहासिक मंदिर मौजूद है. यह मंदिर लगभग 500…

WhatsApp Image 2024 10 07 at 7.49.51 PM | Sach Bedhadak

Sheetla Mata Mandir: राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 40 किलोमीटर दूर चाकसू में शीतला माता का ऐतिहासिक मंदिर मौजूद है. यह मंदिर लगभग 500 साल पुराना है. इस देवी को जयपुर की कुलदेवी कहा जाता है. नवरात्रि के समय किस माता के दरबार में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. शीतला माता का यह मंदिर आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज है. आपको बताते की शीतला माता को एक दिन पुराने ठंडे भोजन का भोग लगाया जाता है. राजस्थान में विशेष रूप से इस माता की पूजा के लिए शीतला अष्टमी का त्यौहार भी मनाया जाता है, जिस दिन माता की विशेष पूजा अर्चना की जाती है.

देवी पार्वती का अवतार है मां शीतला

शीतला माता को देवी पार्वती का अवतार माना जाता है. इस देवी का वाहन गधा है. स्थानीय मान्यताओं के अनुसार यह देवी को चेचक, घाव, घुन, फुंसी, और त्वचा की बीमारियों को ठीक करती हैं. शीतला माता मंदिर का कनेक्शन महाभारत काल से भी रहा है. बताया जाता है कि वर्तमान शीतला माता मंदिर की जगह पर ही द्रोणाचार्य ने कौरवों और पांडवों को शिक्षा दी  थी. स्कन्द पुराण में भी इस मंदिर से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं. मान्यता के अनुसार, ब्रह्मा जी ने शीतला माता को दुनिया को आरोग्य रखने का वरदान दिया था.

चिकन पॉक्स जैसी बीमारियों को माता करती है ठीक

लोगों की आस्था के अनुसार शीतला माता अपनी भक्तों की बीमारियों से रक्षा करती है. जो भक्त इस माता की पूजा आराधना करता है उसे चेचक, खसरा, बड़ी माता और छोटी माता (चिकन पॉक्स) जैसी बीमारियां नहीं होती और अगर हो भी जाए तो माता के मंदिर में फेरी लगाने के बाद जल्दी ही छुटकारा मिलता है.

माता ने लंपी से भी माता ने दिलाया था छुटकारा

स्थानीय लोगों की आस्था के अनुसार, कुछ समय गायों में फैली लंपी बीमारियों से भी शीतला ने छुटकारा दिलाया था। मंदिर पुजारी के अनुसार लंपी महामारी के दौरान काफी गायों की मौत हुई थी इसके बाद चाकसू के आसपास के लोगों ने बड़े धूमधाम से माता के दरबार में पैदल यात्रा करते हुए माता से गोवंश में फैली बीमारी लंपी बीमारी से छुटकारा मिलने की मन्नत मांगी थी जिसके बाद गायों में यह महामारी बिल्कुल ठीक हो गई।

मंदिर में बॉलीवुड फिल्मों की भी होती है शूटिंग

आपको बता दे की चाकसू में स्थित शीतला माता मंदिर में बॉलीवुड फिल्मों में भक्ति के गानों की भी शूटिंग होती है. मुख्य रूप से यहां पर 1991 में सुपर हिट फिल्म बंजारन फ़िल्म की शूटिंग भी यहां पर हुई थी. बंजारन की शूटिंग के लिए मंदिर में ऋषि कपूर और श्रीदेवी शीतला माता के मंदिर में आकर माता से फिल्म के कामयाबी की मन्नत मांगी थी जो पूरी हुई थी. इसके अलावा काला गोरा, धर्म कांटा, बंधन सहित अनेकों फिल्मों की शूटिंग भी यहां हो चुकी है.