Weather Update: राजस्थान में फिर एक्टिव हुआ मानसून, मौसम विभाग में जारी किया आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अलर्ट

Weather Update: राजस्थान में जिस तरह इस बार तेज धूप और गर्मी पड़ी इस तरह मानसून भी धीरे-धीरे विदाई ले रहा है जिससे कि राजस्थान…

images 15 | Sach Bedhadak

Weather Update: राजस्थान में जिस तरह इस बार तेज धूप और गर्मी पड़ी इस तरह मानसून भी धीरे-धीरे विदाई ले रहा है जिससे कि राजस्थान में इस बार बारिश ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए. प्रदेश में पिछले कई दिनों से दिन में तेज धूप और गर्मी पड़ रही है लेकिन कहीं पर बारिश हो रही. और अब राजस्थान के पूर्वी और पश्चिम इलाकों में बारिश होने की और संभावना है.

2 दिन राजस्थान के कई जिलों में होगी बारिश

प्रदेश में अभी भी बादलों की आवाजाही बनी हुई है. वहीं, दो दिन बाद यानी 5 और 6 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 5 अक्टूबर को राज्य के 10 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसमें सवाई माधोपुर, गंगानगर, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, हनुमानगढ़, चूरू, भरतपुर, धौलपुर और करौली में हल्की बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके अलावा कोटा और उदयपुर जिले की कुछ जगह पर हल्की बारिश हो सकती है.

बदलते मौसम से लोग हो रहे बीमार

राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ मौसम में बदलाव हो रहा है जिससे की दिन में तेज धूप और गर्मी और सुबह शाम को हल्की सर्दी रहने से लोग बीमार हो रहे हैं जिसमें डेंगू, जुकाम, बुखार, मलेरिया आदि की चपेट में आने से बीमारी का सामना करना पड़ रहा है.

40 डिग्री के पार पहुंच रहा तापमान

राजस्थान में इन दोनों एक बार फिर से गर्मी का तापमान आसमान छू रहा है राजस्थान में अधिकतम तापमान एक बार फिर से 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. बुधवार को बीकानेर जिले का तापमान सर्वाधिक 40.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.0 डिग्री अधिक है. जयपुर में पारा सामान्य से 3.4 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया.