Rajasthan News: आंधी आए या तूफान, बड़े आराम से लैंड करेगा विमान, कोटा में बनेगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

Rajasthan Greenfield Airport: राजस्थान अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है, यहां अब हवाई यात्रा के लिए भी एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने जा…

IMG 20240928 WA0008 | Sach Bedhadak

Rajasthan Greenfield Airport: राजस्थान अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है, यहां अब हवाई यात्रा के लिए भी एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने जा रहा है. राज्य में एक अत्याधुनिक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण की तैयारी शुरू हो गई है, जो राजस्थान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. यह एयरपोर्ट न केवल घरेलू बल्कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण केंद्र होगा, जो राज्य के पर्यटन और शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देगा।

इस एयरपोर्ट को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जिससे यात्रियों को विश्वस्तरीय सेवाएं प्रदान की जा सकें. यह एयरपोर्ट राजस्थान के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा और राज्य को देश के नक्शे पर एक प्रमुख स्थान दिलाएगा.

राजस्थान में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. यह एयरपोर्ट 440.646 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जाएगा. डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार करने का काम शुरू हो गया है. राज्य सरकार इस परियोजना के जल्द निर्माण के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है. इसके लिए सरकार ने तीन विशेषज्ञ कंसल्टेंट्स को नियुक्त किया है, जिनमें दिल्ली से दो और चेन्नई से एक कंसल्टेंट शामिल हैं. यह टीम एयरपोर्ट के निर्माण के लिए आवश्यक तकनीकी और विशेषज्ञता प्रदान करेगी.

कोटा का ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिसमें इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम लगाया जाएगा. इस सुविधा के साथ रनवे पर केटवन श्रेणी की लाइट्स लगाई जाएंगी, जिससे खराब मौसम में भी प्लेन की लैंडिंग सुरक्षित रूप से करवाई जा सकेगी. तूफान, घुप्प अंधेरा या अन्य खराब मौसम की स्थितियों में भी प्लेन की लैंडिंग में कोई समस्या नहीं आएगी. इसके लिए डॉपलर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज रेडियो नेविगेशन सिस्टम (डीवीओआर) के तहत हाई फ्रीक्वेंसी डिवाइज लगाए जाएंगे, जो प्लेन को सुरक्षित लैंडिंग में मदद करेंगे.