Weather Update: राजस्थान में कमजोर हुआ मानसून, IMD ने जारी किया आगामी 3-4 दिन बाद बारिश का अलर्ट

Weather Update: राजस्थान में पिछले तीन-चार दिन से बारिश नहीं होने से मौसम साफ नजर आ रहा है जिससे कि लग रहा है कि अब…

images 14 1 | Sach Bedhadak

Weather Update: राजस्थान में पिछले तीन-चार दिन से बारिश नहीं होने से मौसम साफ नजर आ रहा है जिससे कि लग रहा है कि अब राजस्थान से मानसून की विदाई हो गई, लेकिन राजस्थान में एक बार फिर से नया मानसून एक्टिव हो रहा है. जिसकी 27 सितंबर से एक्टिव होने की संभावना है जिसको लेकर मौसम विभाग ने और अलर्ट जारी किया है और यह मानसून 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिन में राजस्थान के एक हिस्से से मानसून की विदाई शुरू हो सकती है, लेकिन पूरी तरह से विदाई होने में एक सप्ताह से लेकर दस दिन से अधिक का समय लग सकता है.

बीते 24 घंटों के मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के मौसम के हाल की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान जैसलमेर में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश डूंगरपुर तहसील में 37.0 मिमी दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने जारी किया आज का अलर्ट

सोमवार को मौसम की बात करें तो मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के आसपास के इलाकों में कुछ जगह बारिश की संभावना है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

आगामी 3-4 दिन बाद होगी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जयपुर, भरतपुर अजमेर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

49 साल का टूटा रिकॉर्ड

IMD की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में इस साल जमकर बारिश होने से पिछले 49 साल का रिकॉर्ड टूट गया दरअसल प्रदेश में इस बार 1 जून से 21 सितंबर तक 655.76 mm बारिश दर्ज हुई जबकि बारिश का आंकड़ा 417.46 mm ही होता है.