Weather Update: राजस्थान में कमजोर पड़ा मानसून, IMD के अनुसार अगले हफ्ते बारिश का अलर्ट जारी

Weather Update: प्रदेश में लगातार पिछले कई दिनों से बारिश जमकर बरसने के बाद अब धीरे-धीरे मानसून लौट रहा है दरअसल अगले 4-5 दिन मौसम…

images 11 1 | Sach Bedhadak

Weather Update: प्रदेश में लगातार पिछले कई दिनों से बारिश जमकर बरसने के बाद अब धीरे-धीरे मानसून लौट रहा है दरअसल अगले 4-5 दिन मौसम साफ रहेगा. लेकिन सितंबर के आखिरी हफ्ते में पूरी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बीते चार-पांच दिन से बारिश का दौरा थमा हुआ है लेकिन अगले हफ्ते बारिश होने के बाद अक्टूबर के पहले हफ्ते से मानसून लौट जाएगा.

बीते 24 घंटे में मौसम का हाल

बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा. लेकिन जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के साथ बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून टर्फ लाइन अपनी सामान्य स्थिति पर बरकरार है, लेकिन इन दिनों कोई मजबूत सिस्टम विकसित नहीं हो रहा है.पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई.वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। मौसम में इस उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान जैसलमेर में 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आगामी 3-4 दिन बाद होगी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जयपुर, भरतपुर अजमेर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

पिछले 49 साल का टूटा रिकॉर्ड

IMD की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में इस साल जमकर बारिश होने से पिछले 49 साल का रिकॉर्ड टूट गया दरअसल प्रदेश में इस बार 1 जून से 21 सितंबर तक 655.76 mm बारिश दर्ज हुई जबकि बारिश का आंकड़ा 417.46 mm ही होता है.