Weather Update: राजस्थान में मानसून बरपा रहा कहर, आगामी 3-4 दिन रहेगा सक्रिय, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update: प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से अब प्रदेश के बांध भी ओवरफ्लो हो गए हैं जिसके कारण अब बांधों के गेट…

images 48 | Sach Bedhadak

Weather Update: प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से अब प्रदेश के बांध भी ओवरफ्लो हो गए हैं जिसके कारण अब बांधों के गेट भी खोले जा रहे हैं प्रदेश में इस सीजन में बारिश की मात्रा पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ रही है इस सीजन में बारिश अब तक 640.7MM बारिश हो चुकी है.

मानसून में कहर बरपा रहा कहर

राजस्थान में मानसून जमकर कहर बरपा रहा है. मूसलाधार बारिश के कारण राजधानी समेत कई इलाकों में जलजमाव हो गया. सड़कों पर पानी भर जाने से स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं भारी बारिश के कारण व्यापक बाढ़ आ गई, जिससे निवासी फंस गए हैं और बाढ़ से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. लगातार बारिश ने मानसून के मौसम के लिए तैयार होने के प्रशासन के दावों को भी उजागर कर दिया है.

आगामी 3-4 दिन सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में अगले 3-4 दिन सक्रिय मानसून रहने व तेज बारिश होने की संभावना है. भरतपुर, कोटा, जयपुर और अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी, अतिभारी बारिश का दौर 12-13 सितंबर को भी जारी रहेगा. इसके अलावा राजस्थान में 14-15 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने और कुछ इलाकों में हल्के से माध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिनमें भरतपुर, धौलपुर, करौली, बारां, सवाई माधोपुर, टोंक, झालावाड़ और दौसा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. साथ मौसम विभाग ने मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है तो वहीं जनता से सुरक्षित जगह पर रहने की अपील की गई और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

कई क्षेत्रों में जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार प्रदेश के कई क्षेत्रों में यह लॉरेंट जारी किया है जहां पर मध्यम बारिश होने की संभावना बताई जा रही है इन क्षेत्रों में प्रदेश के लगभग आधा दर्जन जिले हैं जिनमें जयपुर, कोटा, जालौर, बूंदी, भीलवाड़ा जिले हैं जहां पर यह येलो अलर्ट जारी किया गया है.

IMD ने सुरक्षित स्थान पर रहने की अपील

मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है जिसमें प्रदेश की जनता से सुरक्षित जगह पर रहने की अपील की है साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर रहे और पेड़ों के नीचे शरण ना लें.