मानसून की धमाकेदार एंट्री…उदयपुर-कोटा में जमकर बरसेंगे मेघ

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आखिरकार मानसून की एंट्री हो गई है। कोटा और उदयपुर संभाग से पहुंचे मानसून के अगले 3-4 दिनों में पूरे प्रदेश में असर दिख सकता है।

Rajasthan weather update 26 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश में आखिरकार मानसून की एंट्री हो गई है। कोटा और उदयपुर संभाग से पहुंचे मानसून के अगले 3-4 दिनों में पूरे प्रदेश में असर दिख सकता है। इन संभागों के झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, बारां, कोटा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, और उदयपुर में अच्छी बारिश के संकेत है। प्रदेश में सामान्य तौर पर मानूसन 25 जून के आसपास ही प्रवेश करता है। इधर, मंगलवार दोपहर बाद भरतपुर, बाड़मेर और करौली में बारिश हुई। भरतपुर के रूपवास में बिजली गिरने से 14 साल की लड़की की मौत हो गई।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अभी परिस्थितियां मानसून के अनुकूल है। अगले दो से तीन दिन के अंदर मानसून पूर्वी राजस्थान के कुछ और जिलों जैसे टोंक, भीलवाड़ा, राजसमंद, जयपुर और सवाई माधोपुर समेत अन्य जिलों में भी प्रवेश कर सकता है। मौसम विशेषज्ञों ने इस बार अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। पश्चिमी राजस्थान में अच्छी बारिश होने के संकेत हैं। वहीं पूर्वी राजस्थान में भी बारिश सामान्य से थोड़ी ज्यादा होने की भविष्यवाणी की है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने 26 जून को 6 जिलों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है।

यह खबर भी पढ़ें:-पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, नौतपा में अब आंधी बारिश का अलर्ट

जयपुर में हल्की बारिश से मौसम सुहावना

राजधानी जयपुर में मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहे। हवाएं भी चली। इससे यहां का मौसम सुहावना हो गया। अन्य दिनों के इतर मंगलवार को लोगों को गर्मी से राहत मिली। दोपहर बाद हुई बारिश ने तपती गर्मी पर ब्रेक लगाया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों में राजधानी में अच्छी बारिश हो सकती है।

SDRF ने तैनात किए 550 जवान

एडीजी एसडीआरएफ ने मानसून को देखते हुए हमने कु ल 51 टीमें बनाई गई हैं। इसमें 550 एसडीआरएफ के जवान और अधिकारी रहेंगे। इसके अलावा हमारी टीमों को मदद करने के लिए स्थानीय पुलिस, सिविल डिफें स रहेगी। हमारी ओर से सेन्ट्र लाइज कं ट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां पूरे प्रदेश के हालात पर सूचना अपडेट रहेगी। तैराक, बोट, स्कूबा सिलेंडर, लाइव जैकेट भी तैयार कर लिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार

भारी बारिश की जताई संभावना

मौसम विभाग ने 27 से 29 जून को दक्षिण पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। कहीं-कहीं पर वज्रपात होने की संभावना भी बनी हुई है। ऐसे में आमजन और किसानों को सलाह दी गई है कि अगर मेघगर्जन हो रहा है तो पेड़, खंभा, मैटेनिक वस्तु के पास खड़े ना रहें। इस साल प्रदेश में मानसून का आगाज तय समय पर हुआ है।