मिजोरम में ZPM को बहुमत, 40 में से 27 सीटें जीतीं, CM जोरमथंगा और डिप्टी CM तुइचांग भी चुनाव हारे

इस बार मिजोरम में जोरमथंगा की पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को हराकर जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने क्लीन स्वीप किया है।

Mizoram Chunav Result 2023 Live

Mizoram Chunav Result 2023 Live : नई दिल्ली। मिजोरम में जोरमथंगा की पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को हराकर इस बार जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने क्लीन स्वीप किया है। मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों में से 27 पर जेडपीएम को जीत मिली है। वहीं, मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) मात्र 10 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है। इतना ही नहीं, मिजोरम के मुख्यमंत्री व एमएनएफ के चीफ जोरमथंगा और डिप्टी सीएम टावनलुइया तुइचांग भी चुनाव हार गए है।

बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में एमएनएफ ने 40 सदस्यीय विधानसभा में से 26 सीटें जीतीं थी। लेकिन, इस बार 10 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। पिछले चुनाव में जेडपीएम को आठ सीटें मिली थीं। लेकिन, इस बार 27 सीटों पर कब्जा जमाया है। वहीं पिछले चुनाव में कांग्रेस को 5 व बीजेपी को एक सीट मिली थी। लेकिन, इस बार बीजेपी के खाते में 2 और कांग्रेस के खाते में एक सीट आई है।

लालदुहोमा होंगे मिजोरम के अगले सीएम

मिजोरम में चौंकाने वाले नतीजे सामने आने के बाद एमएनएफ दफ्तर में सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं, जेडपीएफ दफ्तर में जश्न का माहौल है। अब जेडपीएम के अध्यक्ष लालदुहोमा मिजोरम के अगले मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने सभी विधायकों और नेताओं को आइजोल बुला लिया है। बता दें कि लालदुहोमा एक रिटायर्ड आईपीएस अफसर हैं।

अब तक कौन जीता और कौन हारा?

-सेरछिप विधानसभा सीट पर जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने जीत हासिल की है।

-जेडपीएम के लालथनसांगा ने आइजोल पूर्व-I निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा मुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार जोरमथांगा को हराकर जीत हासिल की है।

-मिजोरम के उप मुख्यमंत्री टावनलुइया तुइचांग में जेडपीएम उम्मीदवार डब्ल्यू छुवानावमा से हार गए। मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के तवलुइया को 6,079 वोट मिले जबकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार डब्ल्यू छुवानावमा को 6,988 वोट मिले।

-मिजोरम के ग्रामीण विकास मंत्री लालरुआतकिमा आइजवाल पश्चिम-द्वितीय सीट पर जेडपीएम की लालंघिंगलोवा हमर से चुनाव हार गए।

ये खबर भी पढ़ें:-लोकसभा में विपक्ष का हंगामा…तख्ती लेकर आए BSP सांसद दानिश अली को स्‍पीकर ने लगाई फटकार