‘पनौती’ और ‘जेबकतरे’ वाले बयान पर चुनाव आयोग का एक्शन, राहुल गांधी को भेजा नोटिस

जयपुर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी को राजस्थान के चुनावी सभा में पीएम नरेंद्र मोदी पर पनौती, जेबकतरा जैसी टिप्पणी करना…

New Project 2023 11 23T190813.948 | Sach Bedhadak

जयपुर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी को राजस्थान के चुनावी सभा में पीएम नरेंद्र मोदी पर पनौती, जेबकतरा जैसी टिप्पणी करना भारी पड़ गया है। राहुल गांधी के पीएम पर विवादित टिप्पणी पर चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है। आयोग ने इस पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में मानते हुए मामले पर 25 नवंबर तक जवाब पेश करने का समय दिया है।

दरअसल, राहुल गांधी ने मंगलवार को राजस्थान में बाड़मेर के बायतु और बुधवार को धौलपुर के राजाखेड़ा में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था। दरअसल, राहुल गांधी जनसभा में पीएम मोदी का जिक्र करने के दौरान भीड़ में बैठे कुछ लोग पनौती पनौती के नारे लगाने लगे। जिसके बाद राहुल ने कहा-अच्छा भला वहां हमारे लड़के वहां वर्ल्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया। वहीं इसके बाद बायतू की सभा में भी राहुल ने पीएम को घेरते हुए कहा कि ‘पीएम मतलब-पनौती मोदी।’

इसके बाद 21 नवंबर को राहुल गांधी ने बाड़मेर के बायतु में जनसभा को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था- जेबकतरे होते हैं, जब दो जेबकतरे किसी की जेब काटना चाहते हैं तो सबसे पहले क्या करते हैं। ध्यान हटाने का काम करते हैं। एक आता है आपके सामने और आपसे कोई ना कोई बातचीत करता है। आपका ध्यान इधर-उधर ले जाता है। पीछे से दूसरा आता है। जेब काट लेता है। चला जाता है। मगर जेबकतरा सबसे पहले ध्यान हटाता है। भाइयों और बहनों नरेंद्र मोदी जी का काम आपके ध्यान को इधर-उधर करने का और आपकी जेब काटने का है। दोनों आते हैं, एक टीवी पर आता है आपसे कहेगा हिंदू-मुस्लिम।

यह खबर भी पढ़ें :- ‘PM मतलब-पनौती मोदी…’ राहुल गांधी बोले- हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया

बीजेपी ने राहुल गांधी के खिलाफ निर्वाचन आयोग शिकायत दर्ज करवाई थी। पार्टी ने कहा था कि एक वरिष्ठ नेता की ओर से इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है।

अब निर्वाचन आयोग ने राहुल गांधी को याद दिलाया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता नेताओं को राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ असत्यापित आरोप लगाने से रोकती है। बीजेपी ने मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के खिलाफ धोखाधड़ी, आधारहीन और अपमानजनक आचरण के लिए उचित कानूनी कार्रवाई करने की मांग की थी। इस बारे में उसने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा था। इसमें कहा था कि कांग्रेस नेताओं के बयान चुनावी माहौल को खराब कर देंगे। इससे सम्मानित व्यक्तियों को बदनाम करने के लिए अपशब्दों, आपत्तिजनक भाषा का उपयोग और झूठी खबरों को रोकना मुश्किल हो जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष बोले- हम सामना करेंगे…

प्रधानमंत्री पर टिप्पणी के लिए राहुल गांधी को चुनाव आयोग के नोटिस पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- हमारे पास जो भी नोटिस आएगा, हम उसको फेस करेंगे।