Rajasthan Election 2023: 70 हजार नवविवाहित ससुराल में चुनेंगी अपना विधायक, EC की कोशिश से बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत

राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इस बार प्रदेश की 70 हजार से अधिक नवविवाहिताएं अपने ससुराल में विधायक चुनने के लिए 25 नवंबर को पहली बार मतदान करेंगी।

Rajasthan Police 2023 11 19T120411.507 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023: राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इस बार प्रदेश की 70 हजार से अधिक नवविवाहिताएं अपने ससुराल में विधायक चुनने के लिए 25 नवंबर को पहली बार मतदान करेंगी। इनमें से अधिकतर नवविवाहिताओं समेत 80 हजार महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े गये हैं।

युवा मतदाता तय करेंगे आने वाली सरकार भविष्य

राज्य में इस बार 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के नये मतदाताओं की संख्या 22.71 लाख से अधिक है, जबकि 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के नये मतदाताओं की संख्या 11.72 लाख से अधिक है। अबकि बार प्रदेश में युवा मतदाता आने वाली सरकार का भविष्य तय करेंगे।

नवविवाहिता मतदाताओं को जोड़ने पर रहा फोकस

इनमें से बुजुर्ग मतदाताओं को घर पर मतदान का विकल्प दिया गया, जबकि युवा मतदाताओं में नवविवाहित मतदाताओं को उनके ससुराल में मतदान का अधिकार देने पर ध्यान केंद्रित किया गया। अब तक शादी के बाद ससुराल जाने वाली महिलाओं के नाम जोड़ने पर ज्यादा फोकस नहीं था, लेकिन चुनाव आयोग ने इन महिलाओं समेत उन सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने की पहल की है, जो अक्सर शादी के बाद ससुराल चली जाती हैं।

70 हजार नवविवाहित के नामों को जोड़ा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के मुताबिक, सितंबर तक 70 हजार नवविवाहित के नामों को जोड़ा गया है। जिसके चलते अक्टूबर में जारी मतदाता सूची में जोड़े गए नए मतदाताओं में महिलाओं की संख्या काफी अधिक रही। विधानसभा चुनाव के लिए इस महीने जारी अंतिम मतदाता सूची में महिलाओं की संख्या बढ़ी है।