जयपुर: SMS मेडिकल कॉलेज में बनेगा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंसेज एंड ऑप्थेलमोलॉजी, CM ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजसमंद जिले के कुंठवा के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में छात्रावास निर्माण और 351 ब्लॉक में महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन को स्वीकृति दी है.

sb 1 2023 07 17T175423.946 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनहित फैसले ले रही है जहां सरकार की चिरंजीवी योजना को लेकर जनता को लंबे समय से राहत मिल रही है. वहीं अब प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने की दिशा में सीएम गहलोत ने सवाई मानसिंह चिकित्सा महाविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंसेज एंड ऑप्थेलमोलॉजी की स्थापना करने को स्वीकृति दी है. वहीं गांधी दर्शन म्यूजियम के संचालन के लिए 49 नए पदों का भी सृजन किया जाएगा.

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राजसमंद जिले के कुंठवा (खमनोर) के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में छात्रावास निर्माण की स्वीकृति देते हुए 2.55 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को सहमति प्रदान की है. वहीं 351 ब्लॉक में महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन किया जाएगा.

9 मंजिला होगा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंसेज एंड ऑप्थेलमोलॉजी

सरकार के फैसले के मुताबिक सवाई मानसिंह चिकित्सा महाविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंसेज एंड ऑप्थेलमोलॉजी की स्थापना होगी जिसके लिए गहलोत ने संस्थान के भवन निर्माण तथा पार्किंग सुविधा विकसित करने के लिए 293.79 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है.

इस प्रस्ताव के अनुसार इस संस्थान के लिए सवाई मानसिंह चिकित्सालय के पास स्थित नर्सिंग हॉस्टल में 3 मंजिला बेसमेंट पार्किंग सहित 9 मंजिला भवन बनाया जाएगा जहां 2023-24 में इस पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. मालूम हो कि मुख्यमंत्री ने बजट 2023-24 में एसएमएस मेडिकल कॉलेज में इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंसेज एंड ऑप्थेलमोलॉजी की स्थापना करने की घोषणा की थी.

गांधी दर्शन म्यूजियम के लिए 49 नए पद

वहीं मुख्यमंत्री ने जयपुर स्थित गांधी दर्शन म्यूजियम के प्रबंधन एवं संचालन के लिए 49 नए पदों को मंजूरी प्रदान की है. इन प्रस्तावित पदों में निदेशक, निजी सचिव, अधीक्षक, कार्यक्रम अधिकारी, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड-द्वितीय, लाइब्रेरियन, असिस्टेन्ट लाइब्रेरियन के एक-एक, संग्रहाध्यक्ष के दो, सूचना सहायक के तीन एवं कनिष्ठ सहायक/कैशियर के 7 पद होंगे.

वहीं सहायक कर्मचारी/चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 10 तथा चौकीदार/गैलेरी अटेन्डेन्ट के 18 पदों पर भर्ती रैक्सको अथवा होमगार्ड से की जाएगी.

कुंठवा के कस्तूरबा गांधी स्कूल में बनेगा हॉस्टल

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राजसमंद जिले के कुंठवा (खमनोर) के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में छात्रावास निर्माण की स्वीकृति देते हुए इसके लिए 2.55 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को सहमति दी है. सीएम द्वारा दी गई स्वीकृति के अनुसार कुंठवा के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में 50 की क्षमता वाले एक हॉस्टल का निर्माण होगा.

351 ब्लॉक में महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों का होगा गठन

वहीं प्रदेश के 351 ब्लॉक में महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन किया जाएगा जहां इन समितियों के अंशदान की 10.53 करोड़ की राशि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है. इस स्वीकृति के अनुसार इन महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन हेतु अंशदान के रूप में हर समिति को 3 लाख रुपये की राशि राज्य सरकार देगी.

पशुपालन अधीनस्थ सेवा कर्मचारियों को सौगात

इसके साथ ही राजस्थान पशुपालन अधीनस्थ सेवा के कर्मचारियों को अब पदोन्नति का एक अतिरिक्त अवसर मिलेगा जिसके लिए मुख्य पशुधन प्रसार अधिकारी के 79 नए पदों को मंजूरी दी गई है. वर्तमान में पशुधन पर्यवेक्षक (एल-8) के पद पर नियुक्त कार्मिकों के लिए पदोन्नति के 2 अवसर क्रमशः पशुधन प्रसार अधिकारी (एल-10) एवं वरिष्ठ पशुधन प्रसार अधिकारी (एल-11) दिए जाते हैं.

इसके अतिरिक्त एसीपी योजना के तहत उन्हें 9, 18 एवं 27 साल की पूरी करने पर क्रमशः एल-10, एल-11 एवं एल-12 में वित्तीय उन्नयन दिया जाएगा. अब कार्मिकों को पदोन्नति का तृतीय अवसर उपलब्ध करवाने के लिए पे लेवल-12 में मुख्य पशुधन प्रसार अधिकारी के नए पद बनाए जाएंगे.

गहलोत द्वारा दी गई स्वीकृति के अनुसार समस्त जिला संयुक्त निदेशक कार्यालयों के लिए 66, समस्त संभागीय अतिरिक्त निदेशक कार्यालयों के लिए 7, पशुपालन निदेशालय जयपुर के लिए 3 तथा राज्य रोग निदान केन्द्र जयपुर, प्रादेशिक पशु चिकित्सा जैविक इकाई जयपुर एवं राज्य पशुधन प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान जयपुर के लिए 1-1 मुख्य पशुधन प्रसार अधिकारी के पद सृजित किये जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *