अब अवैध कोचिंग संस्थानों पर होगा ‘एक्शन’, कोचिंग हब के पहले चरण का जून में होगा लोकार्पण 

राजधानी स्थित गोपालपुरा, लालकोठी, विद्याधर नगर, मानसरोवर में जगह- जगह संचालित अवैध कोचिंग सस्थानों पर जल्द ही कार्यवाही की जाएगी।

image 2023 05 11T075618.589 | Sach Bedhadak

coaching hub in jaipur : जयपुर। राजधानी स्थित गोपालपुरा, लालकोठी, विद्याधर नगर, मानसरोवर में जगह- जगह संचालित अवैध कोचिंग सस्थानों पर जल्द ही कार्यवाही की जाएगी। नगरीय विकास मंत्री के निर्देश पर जेडीए की ओर से इन कोचिंग संचालकों को नोटिस दिए जा चुके हैं। मगर शिक्षा और छात्रों से जुड़े मामले को देखते हुए अभी तक कोचिंग संस्थानों पर सख्ती नहीं बरती गई है। अब इन जगहों पर संचालित कोचिंग संस्थानों के खिलाफ सीलिंग सहित अन्य कठोर कार्यवाही की जाएगी। ये बात राजस्थान आवासन मंडल के आयुक्त पवन अरोड़ा ने बुधवार को कोचिंग हब आवंटियों के साथ ‘इंटरेक्शन मीट‘ में कहीं। इसके अलावा अरोड़ा ने विश्व स्तरीय कोचिंग हब के पहले और दूसरे चरण के आवंटियों के साथ मीट में आवंटियों की शंका और समस्याओं का मौके पर समाधान किया। 

उन्होंने कहा कि कोचिंग हब के प्रथम चरण का लोकार्पण आगामी जून माह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल करेंगे। अरोड़ा ने कहा कि कोचिंग हब में तीसरे चरण के आवंटन के लिए मई से ‘ओपन काउंटर सेल’ की तर्ज पर प्रत्येक सोमवार से बुधवार तक ऑनलाइन एप्लीकेशन लगाई जा सकेगी। इसमें खरीदार मनचाही प्रॉपर्टी और जगह के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बुधवार को शाम 5 बजे इसकी लॉटरी निकाली जाएगी। किसी प्रॉपर्टी के लिए एक आवेदन आने पर बिना लॉटरी के आवंटन कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कोचिंग हब में 140 यूनिट्स में से 55 यूनिट कोचिंग संचालकों को आवंटित कर दी गई हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अभियंता केसी मीणा, वित्तीय सलाहकार संजय शर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता अमित अग्रवाल सहित कोचिंग संचालक उपस्थित रहे। 

पुलिस चौकी और सर्विलेंस व्हीकल रहेंगे 24 घंटे तैनात 

राजधानी के प्रताप नगर हल्दीघाटी मार्ग स्थित बन रहे देश के पहले कोचिंग हब में कोचिंगों के संचालन के साथ ही लोकल ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था प्रारंभ हो जाएगी। हब में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए लगभग 3 करोड़ रुपए का सर्विलांस स्ट्रक्चर विकसित किया गया है। दूसरी तरफ यहां पुलिस चौकी और सर्विलेंस व्हीकल भी 24 घंटे तैनात रहेंगे। फायर ब्रिगेड सहित सभी तरीके की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

ये भी मिले सुझाव 

सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करवाने वाले कोचिंग संचालक रतन विश्नोई ने बताया कि कोचिंग हब दिन ब दिन बेहद खूबसूरत और निखरने लगा है। छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के अच्छे माहौल के साथ सुरक्षा की माकूल व्यवस्था भी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही क्लासेज प्रारंभ करवाई जाएगी। कोचिंग संस्थान की संचालक राखी जैन ने भी आवंटियों के शंका-समाधान के लिए मंडल की पहल को सराहा।कोचिंग संचालक प्रमोद ओलानिया ने सुझाव दिया कि यहां आरओ के ठंडे पानी की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि टॉवर 9 में बड़ा ऑडिटोरियम बनाया जाए जिसकी क्षमता करीब 250 लोगों की हो। यहां कम्युनिटी हॉल भी बनाया जाए। मीट में सुरक्षा से लेकर परिवहन समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

ये खबर भी पढ़ें:-Jan Sangharsh Padyatra : आज अपनों को संग लेकर अपनों के खिलाफ उतरेंगे पायलट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *