बाजारों में नकली अल्फांसो किस्म की बढ़ी कालाबाजारी, जानें कैसे करें असली आम की पहचान

निरंजन चौधरी। जयपुर। हापुस यानी अल्फांसो आम की मिठास और उसकी उम्दा खुशबू का कौन कायल नहीं होगा। इस आम के यही गुण इसकी कालाबाजारी…

Fake Hapus being found in the markets instead of Alphonso, black marketing of fake variety increased

निरंजन चौधरी। जयपुर। हापुस यानी अल्फांसो आम की मिठास और उसकी उम्दा खुशबू का कौन कायल नहीं होगा। इस आम के यही गुण इसकी कालाबाजारी की वजह बन गए हैं। दरअसल, इन दिनों इस आम की कीमत बढ़ते ही नकली ‘हापुस’ बाजार में आ गया है। ‘सच बेधड़क’ ने शनिवार को मुहाना मंडी में आम की कीमतों पर पड़ताल की तो चौंकाने वाली जानकारी मिली। 

पता चला कि सबसे महंगे हापुस (अल्फांसो) आम की जगह हल्की किस्म वाले को हापुस कहकर बेचा जा रहा था। इतना ही नहीं हापुस के नाम पर इस आम का थोक भाव भी 250 से 300 रुपए प्रति किलो चल रहा है। क्वालिटी पर पड़ताल की तो पता चला कि वह नकली आम मद्रासी और बंगाली हैं। इसकी तस्दीक खुद मंडी अध्यक्ष करते हैं।   

खुद व्यापारी कहते हैं, सावधानी बरतें ग्राहक 

इस बारे में जब मुहाना फल मंडी अध्यक्ष राहुल तंवर से बात की तो उन्होंने बताया कि इन दिनों कोलकाता और मद्रास के आम को हापुस यानी अल्फांसो बताकर बेचा जा रहा है। उन्होंने ग्राहकों से महंगा आम खरीदते वक्त सावधानी रखने की बात कही। गौरतलब है कि पिछली गर्मियों में आम की बढ़ी कीमतों के लिए जिम्मेदार गर्मी जल्दी शुरू होना बताया गया था, मगर इस बार जब गर्मी देरी से आई है तो भी वही बहाना।

ऐसे करें असली हापुस आम की पहचान 

हापुस आम को उसकी खुशबू से पहचाना जा सकता है, क्योंकि यह आम रत्नागिरी देवगढ़ से आता है और वहां का पानी इसे खास बनाता है। यह आम सामान्यतया सड़कों पर खड़े ठेलों और सामान्य दुकानों पर नहीं नजर आएगा इसके पीछे कारण है इसका महंगा होना। इस आम की सतह रेशेदार और सलवटी होती है, मगर इसका गुदा रेशे रहित और रसीला होता है। सबसे बड़ी बात इसकी मिठास गारंटेड होती है, तो खुशबू से दूर से इसके होने का पता चल जाता है।

राजधानी में यह आम कुछेक बड़ी दुकानों पर ही दिखता है। मंडी में शनिवार को इस आम का थोक भाव 250 से 300 रुपए और खुदरा भाव में 700 से 800 रुपए प्रति किलो बताया गया। वहीं केसर का भाव 150 और दशहरी 50 रुपए प्रति किलो रहा।

इन दिनों हापुस से मिलता-जुलता आम कोलकाता और मद्रास से आ रहा है। यह देखने में ठीक असली की तरह हो सकता है, मगर इसमें खुशबू नहीं होती, इसी से इसके नकली होने का पता चलता है। अगर आप एक हापुस आम को गाडी में रख दो तो पूरी गाड़ी खुशबू से महक जाएगी- राहुल तंवर, अध्यक्ष, फल व थोक विक्रेता संघ मुहाना मार्केट

(Also Read- दुनिया में खाने के लिए मिलने वाली कुछ अतरंगी लेकिन सबसे महंगी 5 चीजे)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *