क्या आप भी ऑफिस में करते हैं अपनी वॉटर बोतल शेयर? आज ही छोड़ दें ये आदत

हमे बचपन से ही कई अच्छी बाते सिखाई जाती हैं। इसमें एक महत्वपूर्ण प्वॉइट है ‘किसा को प्यासे को पानी पिलाना’। ऐसा होता है कि…

New Project 1 4 | Sach Bedhadak

हमे बचपन से ही कई अच्छी बाते सिखाई जाती हैं। इसमें एक महत्वपूर्ण प्वॉइट है ‘किसा को प्यासे को पानी पिलाना’। ऐसा होता है कि लोग ऑफिस में अपनी पानी की बोटल और टिफिन लेकर जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को दूसरों की बोटल से पानी पीने की आदत होती है या यूं कहें कि, वो अपने साथ पानी लाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन रिसर्च की माने तो किसी व्यक्ति का बार-बार दूसरे के वॉटर बोतल से पानी पीना गलत होता है। लेकिन इसे गलत क्यों माना जाता है इस बात को आज हम समझते हैं।

फैलती हैं मुंह से जुड़ी बीमारियां

कई बार ऐसा होता है कि, लोग दूसरों की बोतल से पानी पीते हैं। लेकिन अगर आप दूसरों की बोतल से पानी पीते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखें, जैसे कहीं आपका साथी मूंह लगा कर तो पानी नहीं पीते वरना आपको इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

हाइजिन के लिए नहीं है सही

दूसरों के पानी की बोतल में पानी पीना हाइजिन के हिसाब से गलत है। दरअसल, कोई भी आपकी बोतल से पानी पीता है तो पूरे चांसेस है कि उसका लिप्स बोतल में टच होगा. साथ ही साथ सांस भी लगेगी। ऐसे में किसी व्यक्ति को सांस से जुड़ी बीमारी है तो मुमकिन है कि यह बीमारी दूसरों को भी फैल सकती है।

ऐसे कर दे मना

हम में से कई लोग खुशी-खुशी अपनी बोतल को सबक को दे देते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो गलत हैं। इसलिए अगली बार आपसे कोई भी बोतल मांगे तो उन्हें ये बात समझा कर मना कर दें कि, इस शेयरिंग से मूंह का इंफेक्शन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *