इंडोनेशिया में तेल डिपो में लगी भीषण आग, 18 की मौत, 52 दमकल भी नहीं पा सकीं आग पर काबू

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी में एक ईंधन भंडारण डिपो में भीषण आग लगने से 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 42 से ज्यादा झुलसे…

Fierce fire at oil depot in Indonesia, 18 killed

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी में एक ईंधन भंडारण डिपो में भीषण आग लगने से 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 42 से ज्यादा झुलसे लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। अभी आग में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। ऐसे में मौतों की संख्या बढ़ सकती है। अधिकारियों ने बताया कि आग के आसपास के इलाकों में फैलने के बाद वहां रहने वाले हजारों लोगों को उनके घरों से निकालना पड़ा। सरकारी तले और गैस कंपनी पर्टामिना द्वारा संचालित ईंधन भंडारण डिपो उत्तरी जकार्ता के तनाह मेराह इलाके में घनी आबादी वाले क्षेत्र के पास स्थित है। यह इंडोनेशिया की ईंधन जरूरतों के 25 प्रतिशत की आपूर्ति करता है। 

अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 260 दमकलकर्मी और दमकल की 52 गाड़ियां आसपास के इलाके में आग बुझाने के काम में लगी हैं। जकार्ता अग्निशमन और बचाव विभाग के प्रमुख एस गुनावान ने कहा कि घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोगों को अब भी निकाला जा रहा है और उन्हें गांव के एक हॉल और एक मस्जिद में ले जाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आग की वजह से कई विस्फोट हुए हैं और यह तेजी से घरों तक फैल गई। उन्होंने कहा कि कम से कम 18 लोगों की मौत हुई है जिनमें दो बच्चे शामिल हैं तथा 42 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

16 लोग अब भी लापता 

भीषण आग के बाद बचावकर्ता एवं दमकलकर्मी राहत एवं तलाश अभियान में जुटे रहे, लेकिन 16 लोग अब भी लापता है। बचावकर्ता उन 16 लोगों की तलाश कर रहे हैं, जो लापता बताए जा रहे हैं और पांच अस्पतालों में करीब 42 लोगों का इलाज किया जा रहा है। इनमें से कुछ लोगों की हालत गंभीर है। बिजली गिरने से आग लगने की जताई संभावना पर्टामिना के जावा क्षेत्र के प्रबंधक इको क्रिस्टियावान ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि भारी बारिश में संभवत: बिजली गिरने से पाइप लाइन टूट जाने की वजह से आग लगी। डिपो के पास रहने वाले लोगों ने बताया कि उन्हें गैसोलीन की तेज गंध आ रही थी, जिससे कुछ लोगों को उल्टी भी हुई और रात आठ बजे भीषण विस्फोट हुआ। 

नाइजीरिया में रिफाइनरी में विस्फोट

अबुजा। नाइजिरिया के नाइजर डेल्टा क्षेत्र में एक अवैध तले रिफाइनरी स्थल के पास विस्फोट और आग लगने से 12 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के प्रवक्ता ग्रेस इरिंगे-कोको ने बताया कि देश के एमुहा परिषद क्षेत्र में अवैध रिफाइनरी संचालकों द्वारा तले चोरी करने की कोशिश के दौरान विस्फोट हुआ। पाइपलाइन में छेद करने की (बंकरिंग) गतिविधियों के कारण विस्फोट हुआ। अधिकारी हताहतों की संख्या और घटना के कारणों का पता लगा रहे हैं। स्थानीय लोगों ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि घंटों तक लगी आग में 12 लोगों की मौत हो गई। इनमें ज्यादातर युवा शामिल हैं।

(Also Read- ऑस्ट्रेलिया में फिर से एक और हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, खालिस्तान समर्थकों पर आरोप)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *