Vande Bharat Train : 3 दिन बाद प्रदेशवासियों को मिलेगी सौगात, जानें-कितना होगा किराया और किन-किन स्टेशनों पर होगा ठहराव?

Vande Bharat Train : जयपुर। राजस्थान के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12…

Vande Bharat Train 01 | Sach Bedhadak

Vande Bharat Train : जयपुर। राजस्थान के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को प्रदेशवासियों को वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा देंगे। हालांकि, पहले दिन अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में आमंत्रित अतिथि ही सफर कर सकेंगे। लेकिन, अगले दिन यानी 13 अप्रैल से कोई भी इस ट्रेन में सफर कर सकेगा। ट्रेन कब से चलगी? यह स्थिति साफ होने के बाद हर किसी के मन में एक ही सवाल था कि इस ट्रेन में दिल्ली जाने के लिए कितना किराया देना होगा। रेलवे अधिकारियों की मानें जयपुर से दिल्ली तक का किराया 695 रुपए से लेकर 1375 रुपए रहेगा। हालांकि, अभी तक ऑपरेटिंग डिपार्टमेंट ने वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल और स्टॉपेज का फाइनल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत में जयपुर से दिल्ली तक सफर करने का किराया 695 से लेकर 1375 रुपए रहेगा। ट्रेन की एक्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया 1375 रुपए व चेयरकार श्रेणी का किराया 695 रुपए होगा। हालांकि, अभी इसमें जीएसटी शामिल नही है। कैटरिंग की सुविधा लेने पर भी अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

रेलवे अधिकारियों की मानें तो अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजस्थान की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत का चार स्टेशनों पर ठहराव होगा। इनमें जयपुर, अलवर, रेवाड़ी और गुरुग्राम शामिल हैं। वंदे भारत ट्रेन सुबह 6.10 बजे अजमेर से रवाना होकर सुबह 7.55 बजे जयपुर, 9.41 बजे अलवर, 10.48 बजे रेवाड़ी, 11.25 बजे गुरुग्राम और दोपहर 12.15 बजे दिल्ली पहुंचेगी। इसी प्रकार ट्रेन शाम 6.10 बजे दिल्ली से रवाना होकर 6.45 बजे गुरुग्राम, 7.35 बजे रेवाड़ी, रात 8.25 बजे अलवर, 10.20 बजे जयपुर और रात 12.15 बजे अजमेर पहुंचेगी। इस ट्रेन से अजमेर से दिल्ली का सफर 6 घंटे 5 मिनट में पूरा होगा। वहीं, जयपुर से दिल्ली पहुंचने में चार घंटे 10 मिनट का समय लगेगा।

सप्ताह में कितने दिन चलेगी ट्रेन

रेलवे के मुताबिक दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में 6 दिन ही होगा। यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। लेकिन, हर सप्ताह बुधवार के दिन ट्रेन का संचालन नहीं होगा। क्योंकि सप्ताह में एक दिन मेंटेनेंस होगा। इसके लिए ट्रेन जयपुर लाई जाएगी और मेंटेनेंस का काम पूरा होने के बाद वापस अजमेर जाएगी। जहां से फिर रोजना छह दिन तक अपने निर्धारित समय पर दिल्ली तक चलेगी।

ट्रेन में राजस्थानी व्यंजनों का जायका

वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को राजस्थानी व्यंजनों का जायका मिल सकेगा। हालांकि, उसके लिए यात्रियों को अलग से चार्ज देना पड़ेगा। लेकिन, अभी तक चार्ज निर्धारित नहीं किया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत में दिए जाने वाले ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर को लेकर मेन्यू तैयार हो चुका है। आईआरसीटीसी के मेन्यू में प्याज की कचौर, जोधपुरी पुलाव और दाल-बाटी को शामिल किया गया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस की खूबियां

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत है कि यह 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी है। इस एसी ट्रेन में आरामदायक सीटें, ऑटोमेटिक दरवाजे, जीपीएस सिस्टम और वाईफाई आदि जैसी कई सुविधाएं हैं। अजमेर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में हाईराज पेंटाग्राफ होगा। यह देश की पहली हाईराइज वंदे भारत ट्रेन होगी। हमारी वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे। एक साथ कुल 1176 यात्री सफर कर सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-लाडनूं विधायक को लॉरेंस बिश्नोई के गुर्गे रोहित गोदारा के नाम से धमकी, पश्चिम बंगाल में मिली आरोपी की लोकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *