Weather Updates : नहीं तपा पाया मई का महीना, बीते साल के मुकाबले रहा ‘ठंडा’, आज भी आंधी-बारिश का अलर्ट

प्रदेश में पिछले वर्ष के मुकाबले मई का महीना ठंडा रहा। इस वर्ष लोगों को गर्मी ने परेशान तो किया, मगर बीते साल के मुकाबले कम।

image 2023 05 24T064112.426 | Sach Bedhadak

Weather Updates : जयपुर। प्रदेश में पिछले वर्ष के मुकाबले मई का महीना ठंडा रहा। इस वर्ष लोगों को गर्मी ने परेशान तो किया, मगर बीते साल के मुकाबले कम। मौसम विशेषज्ञ इसका प्रमुख कारण मई महीने में एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ को मान रहे हैं। इसके कारण राजधानी जयपुर समेत सभी जगहों का तापमान इस वर्ष 46 डिग्री को पार ही नहीं कर पाया, जबकि पिछले वर्ष कई जगहों का पारा 48 डिग्री को पार कर गया था। दूसरी तरफ अब ढलते मई के महीने में प्रदेशभर में फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। इसके चलते अब तापमान में लगातार कमी दर्ज की जाएगी।  

आधा दर्जन जगह बारिश

प्रदेश में मंगलवार को गर्मी से हल्की राहत मिली। यहां एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते आधा दर्जन से अधिक जगहों पर तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। इसके कारण दो जगहों चूरू 45.7 डिग्री और धौलपुर 45.6 डिग्री को छोड़कर सभी जगहों का तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ। गौरतलब है कि पिछले वर्ष अधिकतर जगहों का तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया था। उधर मंगलवार को दिन में चार जगहों का तापमान 40 डिग्री से भी कम दर्ज हुआ। कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी सूचना है। 

आज आंधी-बारिश का अलर्ट 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार से शुरू हुईं पश्चिमी विक्षोभ की एक्टिविटी जारी रहेंगी। दूसरी तरफ प्रदेशभर में 25 से 28 मई तक आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। इस दौरान प्रदेशभर के तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। 

अब मई में नहीं बढ़ेगा तापमान 

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार मंगलवार से एक्टिव हुए नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब मई माह का तापमान नहीं बढ़ेगा। प्रदेश में इस वर्ष मई महीने में तापमान 47 डिग्री से नीचे ही रहा है। पिछले वर्ष यह 48 डिग्री को भी पार कर गया था।

ये खबर भी पढ़ें:-कांग्रेस के लिए संजीवनी बनी राजस्थान की योजनाएं, कर्नाटक के बाद अब MP-हरियाणा में ‘Gehlot Vision’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *