Video: बापरे! अचानक अर्थी से उठ खड़ा हुआ शख्स, पानी पीकर लगाई दौड़

New Project 2023 03 17T163353.926 | Sach Bedhadak

भीलवाड़ा। जिले में सालों से एक अजीबोगरीब प्रथा चली आ रहा है। यदि किसी व्यक्ति को इस घटना के बारे में पता नहीं तो डर के मारे वह पसीने-पसीने हो सकता है। दरअसल, जब एक जिंदा मुर्दा अर्थी पर से खड़ा होकर भाग निकलता है तो अनजाने व्यक्ति की पतलून तक गिली हो सकती है। बता दें कि भीलवाड़ा में होली के 8 दिन बाद ढोल नगाड़ों के साथ गुलाल उड़ाते और डांस करते हुए एक सवारी निकाली जाती है। इस दौरान एक जिंदा मुर्दा को अर्थी पर लिटाकर एक सवारी निकाली जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश करने वाले बने करोड़पति, 3 रुपए का शेयर अब 3000 रुपए का टारगेट

सालों से चली आ रही इस परंपरा में मुर्दे की सवारी बड़े धूमधाम से निकाली जाती है। यह सवारी होली के 8 दिन बाद निकाली जाती है। इसकी शुरुआत शहर के चित्तोड़गढ़ वालों की हवेली से होती है। जहां पर एक युवक को अर्थी पर लेटा दिया जाता है और फिर ढोल नगाड़ों के साथ शुरू होती है मुर्दे की सवारी।

यह खबर भी पढ़ें:-गरीब परिवारों को मिलेगी वित्तीय मदद, सरकार ने शुरू की नई योजना

इस शव यात्रा में मुर्दा कभी बैठ खड़ा होता है तो कभी उसका हाथ बाहर निकलता है तो कभी वह लेटे-लेटे पानी पी लेता है। इस यात्रा शहर के आस-पास के जिलों से भी लोग आते हैं और जमकर रंग गुलाल उड़ाते हुए इस मुर्दे की स्वारी को आगे बढ़ाते हैं। इस दौरान गाली-गलौच का माहौल होता है इसलिए इस यात्रा में महिलाओं को एंट्री नहीं दी जाती है। इस सवारी का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *