Right To Health Bill पर बवाल, विधानसभा कूच कर रहे डॉक्टर्स पर लाठीचार्ज के बाद अब पानी की बौछार

राजस्थान में राइट टू हेल्थ बिल को लेकर सरकार और डॉक्टर्स आमने-सामने है।

image 25 2 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में राइट टू हेल्थ बिल को लेकर सरकार और डॉक्टर्स आमने-सामने है। पुलिस लाठीचार्ज के बाद अब प्रदेश के रेजिडेंट सहित अन्य चिकित्सक संगठन भी बिल के विरोध में उतर आए हैं। प्रदेशभर में मंगलवार को डॉक्टर्स का विरोध-प्रदर्शन जारी है। इधर, राजधानी जयपुर में दूसरे दिन भी पुलिस और डॉक्टर्स के बीच झड़प हो गई। डॉक्टर्स को विधानसभा की तरफ बढ़ने से रोकने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और पानी की बौछारें छोड़कर डॉक्टर्स को रोका। इधर, डॉक्टर्स को राज्यपाल से मिलने का समय मिल गया है। 5 सदस्यी डॉक्टर्स का दल राजभवन में 2 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर बिल को रोकने के लिए राज्यपाल से निवेदन करेंगे।

जयपुर में स्टैच्यू सर्किल पर धरने पर बैठे डॉक्टरों ने मंगलवार को अन्य डॉक्टरों का समर्थन मिलने के बाद विधानसभा की ओर कूच किया। तभी डॉक्टर्स और नर्सिंग कर्मियों की पुलिस से झड़प हो गई। फिर पुलिस ने वाटर कैनन चलाकर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने की कोशिश की। बता दें कि पुलिस ने बिल का विरोध कर रहे डॉक्टरों पर सोमवार को लाठीचार्ज किया था। जिसके विरोध में प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों को अब रेजिडेंट, नर्सिंग स्टाफ व अन्य डॉक्टरों का भी समर्थन मिल गया है। इधर, डॉक्टरों की हड़ताल के कारण मरीजों व उनके परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेशभर में मरीज परेशन

निजी अस्पतालों में ओपीडी प्रभावित होने के बाद आज से सरकारी अस्पतालों में भी मरीजों के इलाज की सुविधा प्रभावित है। जिसके चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एसएमएस हॉस्पिटल सहित जेके लोन, जनाना और सांगानेरी गेट अस्पताल के रेजिडेंट्स ने भी आज काम नहीं किया। वहीं, जोधपुर, सीकर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, करौली, अलवर सहित अन्य जिलों से भी रेजिडेंट डॉक्टरों की यूनियन ने बिल के विरोध में धरना-प्रदर्शन किया।

पुलिस ने कल किया था लाठीचार्ज

सोमवार को प्रदेश के निजी अस्पतालों में इलाज का बहिष्कार कर रहे चिकित्सक संगठनों ने जयपुर में धरना-प्रदर्शन कर रैली निकाली थी। सुबह दस बजे एसएमएस अस्पताल के जेएमए परिसर में डॉक्टर्स एकत्रित हुए। जहां से सैकड़ों की संख्या में विभिन्न चिकित्सक संगठनों के बैनर तले विधानसभा के लिए कूच किया। पुलिस ने डॉक्टर्स को रोकने के लिए स्टेच्यू सर्किल पर बैरिकेडिंग लगाई थी, जिसे डॉक्टर्स ने तोड़ने का प्रयास किया, तो पुलिस से झड़प हो गई। तब पुलिस ने डॉक्टर्स पर लाठीचार्ज किया। आईएमए के मीडिया प्रवक्ता डॉ.संजीव गुप्ता ने बताया कि लाठीचार्ज से डॉक्टर्स को चोटें आई हैं।

लाठीचार्ज के विरोध में सड़क पर डटे डॉक्टर्स

डॉक्टर्स लाठीचार्ज के विरोध में सड़क पर डट गए हैं। दोपहर बाद से ही स्टेच्यू सर्किल बैठे प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स देर रात तक वहीं डटे रहे। इस दौरान शाम को कैंडल मार्च निकाल सभा की, जिसमें कहा कि जब तक राइट टू हेल्थ बिल निरस्त नहीं हो जाता है तब तक यहीं डटे रहेंगे। इसके लिए गद्दे-तकिए की व्यवस्था भी कर ली गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-पुलिस की तत्परता से बची ऑनर किलिंग जैसी घटना! 12 घंटे में पति-पत्नी को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से छुड़ाया, 5 आरोपी अरेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *