राजस्थान में इस तारीख से महिलाओं को फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन, जरूरी होगें ये दस्तावेज

जयपुर। राजस्थान की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। रक्षाबंधन के त्योहार से प्रदेश में महिलाओं को स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएगा। शुरुआती चरण में…

rajasthan free smartphone scheme, rajasthan free mobile scheme

जयपुर। राजस्थान की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। रक्षाबंधन के त्योहार से प्रदेश में महिलाओं को स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएगा। शुरुआती चरण में 40 लाख लाभार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। सीएम गहलोत की सरकार की योजना के तहत प्रदेश में 40 लाख लड़कियों और महिलाओं (Rajasthan Free Mobile Scheme ) को फ्री स्मार्टफोन और इंटरनेट देने जा रही है। सीएम गहलोत ने कहा कि रक्षाबंधन के त्योहार से राजस्थान में महिलाओं को स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि महिलाओं और सरकारी स्कूलों में दसवीं-बारहवी, उच्च पढ़ाई कर रही जैसे आईटीआई, महाविद्यालय में पढ़ने वाली लड़कियों को रक्षाबंधन के मौके पर स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

बता दें कि सीएम गहलोत ने महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन (free mobile yojana rajasthan) यह घोषणा एक साल पहले ही कर दी थी, लेकिन मोबाइल फोन में लेन वाले पार्ट्स महंगे हो जाने की वजह से इस योजना में देरी हुई। वहीं अब चुनावी साल में रक्षाबंधन के मौके पर गहलोत सरकार की ओर से प्रदेशभर की 40 लाख महिलाओं और बेटियों को यह स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। महिलाओं को स्मार्टफोन के साथ ही इंटरनेट सेवाएं भी मुफ्त दी जाएगी। सीएम गहलोत ने कहा कि मैंने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी। इस फैसले के बाद वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए जाने वाले चिप सेट का संकट पैदा हो गया। जिसके कारण स्मार्टफोन की उपलब्धता की समस्या के साथ ही कीमतों में बढ़ोतरी हो गई थी। फिर भी हम इस कार्य को चरणबद्ध रूप से पूरा करेंगे।

बता दें कि गहलोत सरकार ने साल 2022 में पेश किए बजट में 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन और फ्री इंटरनेट की सौगात देने की घोषणा की थी। बताया जा रहा है कि महिलाओं को करीब 9500 रुपए की कीमत वाला स्मार्टफोन दिया जाएगा। स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी। राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 30 अगस्त 2023 के बाद फोन बांटे जाएंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत रक्षाबंधन पर फ्री मोबाइल वितरण शुरू कर दिया जाएगा। सीएम गहलोत ने शुक्रवार को कहा, अब रक्षाबंधन के दिन 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देंगे। इन महिलाओं में विधवा और बीपीएल को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के तहत सबसे पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल मिलेगा। उसके बाद में चिरंजीवी कार्ड धारक महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा। इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। आपका नाम सिर्फ चिरंजीवी योजना में आवश्यक है, आपका नाम चिरंजीवी योजना में है या नहीं इसकी जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक से चेक कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना की पात्रता एवं शर्तें… (free mobile yojana apply online)

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना में कौनसी महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन व इंटरनेट मिलेगा। इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा कुछ जरूरी जानकारी दी गई है। फ्री स्मार्टफोन पाने वाली आवेदक के पास निम्न्लिखित योग्यता होनी चाहिए।

1. महिला राजस्थान कि मूल निवासी होनी चाहिए।
2. महिला के पास जन आधार होना चाहिए।
3. चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों कि महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन मिलेगा।
4. गरीब परिवारों कि महिलाओ को स्मार्टफोन मिलेगा।
5. परिवार की वार्षिक आय 2 लाख कम होने पर स्मार्टफोन मिलेगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज…

1. आधार कार्ड
2. जन आधार कार्ड
3. राशन कार्ड
4. एसएसओ आईडी
5. मोबाइल नंम्बर
6. चिरंजीवी कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *