राजस्थान में BJP किसके चेहरे पर लड़ेगी चुनाव? अमित शाह के दौरे से स्थिति हुई साफ

भारतीय जनता पार्टी आने वाले दिनों में राजस्थान को लेकर अहम फैसले कर सकती है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश का प्रभार वरिष्ठ बीजेपी नेता पीयूष गोयल को दिया जा सकता है।

bjp | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023 : नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी आने वाले दिनों में राजस्थान को लेकर अहम फैसले कर सकती है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश का प्रभार वरिष्ठ बीजेपी नेता पीयूष गोयल को दिया जा सकता है। ऐसे भी संकेत हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे। उनमें से कुछ मंत्रियों को संगठन में लाया जाएगा। संगठन में राजस्थान के साथ यूपी समेत कुछ और राज्यों में नए प्रभारी लगाए जा सकते हैं। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे से यह साफ हो गया है कि राजस्थान में पार्टी किसी को चेहरा नहीं बनाएगी। प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा जाएगा।

बीजेपी की नजर कांग्रेस में फेरबदल पर 

बीजेपी की नजर कांग्रेस के फे रबदल की खबरों पर बड़ी बारीकी से लगी हुई है। सूत्रों की मानें तो अगर कांग्रेस ने किसी भी प्रकार का फे रबदल किया तो बीजेपी उस हिसाब से अपनी चुनावी रणनीति को और धार देगी। हालांकि, अभी तक संके त यही हैं कि कांग्रेस आलाकमान कोई फेरबदल नहीं करेगा, लेकिन एक गुट प्रदेश अध्यक्ष बदलने की खबरें चलवा रहा है।

बीजेपी मान रही है कि अगर चुनाव से चार महीने पहले कांग्रेस गोविंद सिंह डोटासरा को हटाती है तो यह उसके लिए बड़ा मुद्दा होगा। चुनाव में बताएंगे 2020 में कांग्रेस सरकार में संकट अंदरूनी झगड़ों के चलते आया था, बीजेपी की वजह से नहीं। डोटासरा को उस समय बागी बने सचिन पायलट को बर्खास्त कर अध्यक्ष बनाया गया था।

कांग्रेस में बदलाव की खबरों से बीजेपी को लाभ

कुछ दिनों से ही राजस्थान को लेकर जो खबरें चलवाई जा रही हैं और पार्टी आलाकमान उनका खंडन भी नहीं कर रहा है, जिससे राज्य कांग्रेस में संशय का माहौल है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के महंगाई बचत राहत कैंप ने सरकार रिपीट होने का माहौल तैयार कर दिया था। अंदरूनी झगड़ों में उलझी हुई बीजेपी को कांग्रेस में बदलाव की खबरों ने मौका दे दिया।

ये मुख्य मुद्दे हो सकते हैं भाजपा के 

शाह के उदयपुर दौरे ने विधानसभा चुनावों की रणनीति को उजागर कर दिया है। यह लगभग तय हो गया है कि बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ही चेहरे को आगे कर उनकी सरकार की 9 साल उपलब्धियों को मुद्दा बना उनके नाम पर विधानसभा के साथ साथ लोकसभा के लिए भी वोट मांगेगी। साथ ही, बीजेपी भ्रष्टाचार, धारा 370 को खत्म करना, कश्मीर, परिवारवाद, मंदिर और हिंदुत्व जैसे मुद्दों को उठा कांग्रेस पर हमला बोलेगी। बीजेपी की कोशिश चुनाव को सीधे तौर पर मोदी बनाम राहुल गांधी करने की होगी।

वसुंधरा राजे के सम्मान में नहीं रखी जाएगी कमी 

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर भी स्थिति साफ है। उन्हें सीधे चेहरा घोषित नहीं किया जाएगा। न उनके सम्मान में कोई कमी नहीं रखी जाएगी और ना ही ऐसा कोई संदेश दिया जाएगा जो उनके खिलाफ हो। इसलिए शाह के इशारे पर ही उदयपुर में उन्हे भाषण देने दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : BJP के बाद अब कांग्रेस की बारी… संगठनात्मक नियुक्तियां इसी सप्ताह संभव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *