कुदरत का करिश्मा, यहां बकरा भी बकरियों की तरह देता है दूध

आपने यह तो खूब सुना होगा कि बकरी दूध देती है। लेकिन, क्या कभी यह सुना है कि बकरा भी दूध देता है। कुछ ऐसा ही रोचक मामला राजस्थान के करौली जिले में सामने आया है।

goat01 | Sach Bedhadak

करौली। आपने यह तो खूब सुना होगा कि बकरी दूध देती है। लेकिन, क्या कभी यह सुना है कि बकरा भी दूध देता है। कुछ ऐसा ही रोचक मामला राजस्थान के करौली जिले में सामने आया है। शहर से महज 43 किमी दूर सपोटरा तहसील के गोठरा गांव में एक ऐसा बकरा देखने को मिला है जो 24 घंटे में 250 ग्राम दूध देता है। इसको सुनकर प्रत्येक व्यक्ति सोचने को मजबूर है, लेकिन यह हकीकत है। गोठरा गांव में कुदरत का ऐसा करिश्मा के लिए लोग पहुंच रहे है। लोगों का कहना है कि हमने बकरियों को दूध देते देखा है। लेकिन, बकरे भी दूध देते हैं, यह देखना किसी चमत्कार से कम नहीं है। हालांकि जानवरों के डॉक्टरों की मानें तो कई बार हार्मोनल चेंज के कारण ऐसे मामले सामने आते हैं।

मात्र 2 साल का बकरा जिसका नाम बादशाह है. जो एक बकरी की तरह दूध दे रहा है। यह बकरा 24 घंटे में एक बार 250 ग्राम दूध देता है। सच का पता लगाने के लिए जब सच बेधड़क की टीम गोठरा गांव में पहुंची तो बकरे को दूध देते देख दंग रह गई। इस दूध देने वाले बकरे की कीमत लाखों रुपए में है। बकरे के मालिक आमिर खान का कहना है कि उन्होंने ऐसा बकरा पहली बार देखा है। ऐसा अनोखा दूध देने वाला बकरा लाखों में एक होता है। मालिक का कहना है कि वे 15 साल से बकरी पालन कर रहे। उन्होंने इस बकरे को करणपुर के भैरोगांव से 51हजार रुपए में खरीदा था। जिसका सौदा अब बांग्लादेश के व्यापारी ने 1 लाख रुपए में खरीद लिया है और बहुत जल्द यह बकरा बांग्लादेश जाने वाला है।

भैंस का दूध पीता है यह बकरा

गोठरा गांव के पशुपालक आमिर खान ने बताया कि उनका दूध देने वाला बादशाह प्रतिदिन भैंस का दूध पीता है और धो व बबूल के पेड़ के पत्ते सहित गेहूं के दाने और भीगे चने खाता है। वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी ब्रह्म कुमार पांडेय ने बताया कि बकरा का दूध देना कोई सामान्य बात नहीं है। लैक्टिन नाम के हारमोंस के चलते ऐसा होता है। हालांकि ऐसे बकरों के द्वारा दिए जाने वाले दूध की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए व्यावसायिक बकरी पालन में ऐसी घटना का महत्व नहीं होता। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक तौर पर यह घटना दुर्लभ होती है और ऐसे केस लाखों में एक पाया जाता हैं।

एमपी में भी मिले थे दूध देने वाले बकरे

हालांकि, यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले पिछले साल मध्यप्रदेश में भी ऐसा ही रोचक मामला सामने आया था। जहां पर बुरहानपुर जिले के एक फॉर्म हाउस में चार बकरे दूध देते थे। इन राजस्थानी नस्ल के बकरों की कीमत लाखों रुपए है। ये बकरे बकरियों की तरह दिखते है। इनके बकरियों की तरह दो थन हैं। ये चारों बकरे रोजाना 250 ग्राम दूध देते हैं।

(सागर शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *