Job Fair Rajasthan: 19 से 21 मार्च तक होगा जॉब फेयर, 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार 

जयपुर। प्रदेश के युवाओं का सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कौशल बढ़ाने, रोजगार सृजित करने और राज्य हित में आगामी संभावनाओं को खोजने के लिए जयपुर…

Government Jobs Vacancy

जयपुर। प्रदेश के युवाओं का सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कौशल बढ़ाने, रोजगार सृजित करने और राज्य हित में आगामी संभावनाओं को खोजने के लिए जयपुर में आईटी डे-2023 का आयोजन होगा। राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केंद्र परिसर में 19 से 21 मार्च तक सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित गतिविधियां (Job Fair Rajasthan) और विशेषज्ञों के बीच मंथन होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आयोजन के लिए 36.82 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। फेस्ट में देश के प्रसिद्ध विशेषज्ञों के बीच पैनल डिस्क्शन के साथ ही स्टार्टअप्स के लिए लाइव पिचिंग सेशन भी होंगे। 

युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए संकल्पबद्ध राज्य सरकार ने कॉमर्स कॉलेज परिसर में जॉब फेयर लगेगा। इसमें युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए देशभर से नामी 400 से अधिक नियोक्ता कंपनियां हिस्सा लेंगी। कई नियोक्ताओं द्वारा अभ्यार्थियों का मौके पर ही साक्षात्कार लेकर चयन किया जाएगा। लगभग 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है। इनमें आईटी फील्ड, बीपीओ, इंजीनियरिंग, टेलीकॉम, सिविल, बैंकिंग एंड फाइनेंस, कंसल्टिंग, रिटेल, इलेक्ट्रिकल सहित मल्टी प्रोफाइल जॉब्स ऑफर किए जाएंगे।

स्टार्टअप एक्सपो एंड बाजार और यूथ फिल्म फेस्टिवल भी 

राज्य सरकार ने आईटी डे इवेंट में स्टार्टअप व आईटी एक्सपो एंड बाजार भी लगाया जाएगा। इसमें देशभर के नामी स्टार्टअप्स अपने उत्पाद को प्रदर्शित कर उनकी बिक्री भी कर सकेंगे। यहां से युवाओं को नए स्टार्टअप की शुरुआत करने के लिए सीखने को भी मिलेगा। जवाहर कला केंद्र में यूथ फिल्म फेस्टिवल का आयोजन (Job Fair Rajasthan) भी होगा, जिसमें राजस्थान सहित देशभर की विभिन्न शॉर्ट, डॉक्यूमेंट्री फिल्में दिखाई जाएगी।

शिल्पग्राम में बनेगा स्मार्टविलेज 

जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में ‘स्मार्ट विलेज’ बनाया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की आदर्श रूपरेखा, कृषि यंत्र, ड्रोन, स्प्रिंकलर सिस्टम, जीआईएस, वाटरशेड, डिजिटल ट्रांसजेक्शन, ई-मित्र, ई-मित्र प्लस मशीन सहित स्मार्ट विलेज की अवधारणा को पूरा करने वाले सभी तकनीकें देखने को मिलेगी। 

36 घंटे का हेकाथॉन 

आईटी डे पर राजस्थान कॉलेज में 19 मार्च शाम 10 से 21 मार्च सुबह 10 बजे तक 36 घंटे का ऑफलाइन हेकाथॉन होगा। इसमें 3 हजार प्रतिभागी आमजन के दैनिक जीवन की समस्याओं के समाधान सहित राज्य और देश में विकास के लिए कई विषयों की गुत्थियों को सुलझाएंगे। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच नवाचार, समस्या-समाधान और लीक से हटकर सोचने की संस्कृति विकसित करना है। साथ ही एक लाख से अधिक प्रतिभागियों के बीच ऑनलाइन हेकाथॉन 19 मार्च को सुबह 11 से 20 मार्च को सुबह 11 बजे तक होगा। इन दोनों ही मोड में वर्चुअल एंड ऑगमेंटेड रियलिटी, ब्लॉकचैन, एजुकेशन एंड लर्निंग, एग्रीकल्चर एंड फूड सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सस्नेटेबिलिटी, फाइनेंशियल इन्क्लुजन एंड इकोनॉमिक एम्पॉवरमेंट, स्मार्ट सिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, सोशल इम्पैक्ट सहित कई विषय रखे गए हैं।

WhatsApp Image 2023 03 18 at 11.15.15 AM 1 | Sach Bedhadak

आईटी कार्निवाल एंड रन 19 को 

पहले दिन शाम 6 बजे जवाहर कला केंद्र के सामने से आईटी कॉर्निवाल एंड रन का आयोजन होगा। पांच किमी की यह रन जवाहर कला केंद्र से शुरू होकर बिड़ला मंदिर से यूटर्न करते हुए वापस कॉमर्स कॉलेज के सामने पूरी होगी।

आईटी जॉब फेयर करीब 450 से अधिक कंपनियां लेंगी हिस्सा

मेगा आईटी जॉब फेयर में आवास फाइनेंसर्स, आदित्य बिड़ला कैपिटल, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, भारती हेक्साकॉम, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा कार्स, फ्लिपकार्ट, इंफोसिस, एलआईसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, पेटीएम, रिलायंस डिजिटल, रिलायंस जियो, टाटा कम्युनिकेशंस, वोडाफोन आइडिया और वंडर सीमेंट जैसी करीब 450 से अधिक मान्यता प्राप्त प्राइवेट कंपनियां हिस्सा लेंगी। वहीं जॉब फेयर में 40 हजार से अधिक अभ्यर्थियों के भाग लेने की संभावना है।

ये ले सकते हैं भाग

इसके अलावा आईटी मेगा जॉब फेयर में सभी क्षेत्रों के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। आईटी और कंसल्टेंसी, कृषि, हस्तशिल्प, इलेक्ट्रॉनिक्स, टैक्स्टाइल, आईटी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, शिक्षा, स्वास्थ्य, बैंकिंग, हॉस्पिटैलिटी और मीडिया जैसे सेक्टर में 10वीं, 12वीं, इंजीनियरिंग डिप्लोमा, आईटीआई, पेरामेडिकल तथा ग्रेजुएट और मास्टर्स के स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकते हैं।

टेक रन का होगा आयोजन

राजस्थान आईटी दिवस 2023 के अंतर्गत 19 मार्च 2023 की शाम 6 बजे जवाहर कला केंद्र से राजस्थान कार्निवाल एंड रन यानि टेक रन का आयोजन किया जाएगा। ये दौड़ जवाहर कला केंद्र से शुरू होकर तख्तेशाही रोड और राजस्थान विश्वविद्यालय होते हुए कॉमर्स कॉलेज पर संपन्न होगी। टेक रन में अनुभवी और गैर अनुभवी सभी तरह के धावक भाग ले सकते हैं। आईटी फेयर और टेक रन का लाइव प्रसारण डीओआईटीसी के यूट्यूब चैनल @DoITCGovernmentofRajasthan पर देख सकते हैं। साथ ही आईटी जॉब फेयर की ताज़ा अपडेट्स के लिए डीओआईटीसी के फेसबुक, इंस्टा, ट्विटर हैंड्ल्स को फॉलो कर सकते हैं।

WhatsApp Image 2023 03 18 at 11.15.14 AM | Sach Bedhadak

ऐसे करें अप्लाई

मेगा आईटी जॉब फेयर में सम्मिलित होने से पूर्व अभ्यर्थी itjobfair.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। टेक रन फेयर स्थल पर भी पंजीकरण करवाए जाने की व्यवस्था की जाएगी। पंजीकरण के बाद आमंत्रित कंपनियों द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा नवम्बर, 2022 में आयोजित किए गए जोधपुर जॉब फेयर में 12 हजार जॉब ऑफर दिए गए थे। संभावना है कि इस मेगा आईटी जॉब फेयर में 20 हजार से अधिक जॉब ऑफर उपलब्ध होंगे।

(Also Read- RSMSSB Librarian Result 2022 : लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा 2022 का परिणाम जारी, यहां चेक करें रिजल्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *