इंटरनेशनल एक्सपो से जोधपुर को मिलेगी विश्व में खास पहचान, 3 दिवसीय एक्सपो में 28 देशों के बॉयर्स करेंगे शिरकत

राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का प्रथम संस्करण जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित किया जाएगा।

image 54 | Sach Bedhadak

जोधपुर। राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का प्रथम संस्करण जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित किया जाएगा। इसका उद्देश्य प्रदेश के हैंडीक्राफ्ट, वुडन एवं आयरन फर्नीचर, स्टील के बर्तन, कृषि खाद्य उत्पाद, स्टोन आर्टिकल्स, इंजीनियरिंग गुड्स क्षेत्र में निर्यात को प्रोत्साहित करना है। जोधपुर के बोरोनाड़ा स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर में आयोजित होने वाले इस एक्सपो के लिए 28 देशों के बॉयर्स को निमंत्रण भेजा गया है। राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो की ऑनग्राउंड तैयारियों का जायजा लेने के लिए संचालन समिति ने सोमवार को बोरोनाड़ा के ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर (टीएफसी) में विजिट की एवं समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग एवं वाणिज्य) वीनू गुप्ता, उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त महेंद्र कुमार पारख, रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनील परिहार एवं जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने टीएफसी ग्राउंड में लगाए जा रहे डोम स्ट्रक्चर का निरीक्षण किया।

उन्होंने एक्सपो में आने वाले एग्जीबिटर्स और खरीदारों की सहूलियत से संबंधित मीटिंग एरिया, सुरक्षा व्यवस्था, फायर एग्जिट, विभिन्न सुविधाओं आदि के बारे में दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान आयोजित समीक्षा बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गुप्ता ने कहा कि राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) द्वारा आयोजित होने वाला एक्सपो जोधपुर को विश्व मानचित्र पर विशेष पहचान दिलाएगा। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि एक्सपो में शामिल होने के लिए देश-विदेश से खरीदार एवं एग्जीबिटर्स का रूझान बेहद उत्साहवर्धक है।

एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सजावट

रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनील परिहार ने बताया कि जोधपुर की अपणायत के अनुरूप खरीदार और एक्जीबिटर का स्वागत सत्कार किया जाएगा। उन्होंने जोधपुर के उद्योगपतियों से एक्सपो को सफल बनाने के लिए हमेशा तैयार रहने को कहा। जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि एक्सपो में विभिन्न व्यवस्थाओंको लेकर अलग-अलग प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। एयरपोर्ट से बोरानाड़ा तक ब्रांडिंग फ्लेक्स एवं चौराहों की सजावट जन सहभागिता की जाएगी।

कार्यों को तय समय में पूर्ण करने के निर्देश

अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने बोरानाड़ा तक रोड, ब्रांडिंग के लिए होर्डिंग्स, डीपीएस सर्किल, रीको इंडस्ट्रीज एरिया में संबंधित कार्यों को तय समय में पूर्णकरने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्योगों से जुड़े लोगों से एक्सपो में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया।

बड़ी संख्या में खरीदार करेंगे शिरकत

इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त महेंद्र कुमार पारख ने कहा कि राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो को सभी के सहयोग से सफल बनाना है। उन्होंने बताया कि एक्सपो में स्टॉल्स की बुकिं ग हो चुकी है। एक्सपो में बड़ी संख्या में देशभर से खरीदार हाउस भाग ले रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न देशों से आयातक एक्सपो में सक्रिय रूप से भाग लेंगे। राजस्थान फाउंडेशन से भी सहयोग लिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-BJP विधायक ने रंधावा को बताया ‘गली का गुंडा’, बोले-मोदी को मारने की बात कहने वालों की आंखें निकाल लेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *