अब आसमान से करें गुलाबी नगरी का दीदार, 5 और 15 मिनट के सफर का देना होगा इतना किराया

राजधानी में आने वाले पर्यटक अब पांच हजार चार्ज देकर पांच मिनट और पंद्रह हजार देकर पंद्रह मिनट आसमान से गुलाबी नगरी की खूबसूरती को निहार सकेंगे।

image 8 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी में आने वाले पर्यटक अब पांच हजार चार्ज देकर पांच मिनट और पंद्रह हजार देकर पंद्रह मिनट आसमान से गुलाबी नगरी की खूबसूरती को निहार सकेंगे। राजस्थान पर्यटन विकास निगम की ओर से शुक्रवार को कूकस स्थित शिव विलास होटल में बने हेलीपैड से हेलिकॉप्टर जॉयराइड की शुरुआत की गई। पर्यटक राइड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड पर बुकिंग कर सकेंगें। शुक्रवार को आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने पूर्व कैबिनेट मंत्री रघु शर्मा और कैबिनेट मंत्री शकुंतला रावत के साथ हेलीकॉप्टर में सवार होकर जयपुर के आसमान से भ्रमण किया।

इस दौरान उन्होंने हेलीकॉप्टर से आमेर फोर्ट, नाहरगढ़, जयगढ़, जलमहल और चारदीवारी इलाके के अलावा जंतर मंतर, सिटी पैलेस, गोविंद देव जी के मंदिर को देखा और वापस शिव विलास स्थित होटल आए। इस मौके पर आरटीडीसी अध्यक्ष राठौड़ ने यहां रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सवाई माधोपुर, केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान भरतपुर एवं सरिस्का टाइगर रिजर्व अलवर को सम्मिलित करते हुए वाइल्ड लाइफ सर्किट बनाए जाने की बात कही।

रेतीले धोरों से हुई थी शुरुआत

प्रदेश में सबसे पहले हेलीकॉप्टर जॉयराइड ने जैसलमेर के रेतीले धोरों से उड़ान भरी थी। पर्यटन विभाग ने पुष्कर में होली पर आये पर्यटकों के लिए भी दो दिन इसकी शुरुआत सेम्पल के तौर पर की थी, जहां से इसे पर्यटकों का काफी सहयोग मिला।

धार्मिक स्थलों को जॉयराइड से जोड़ने का लक्ष्य

राजधानी में हेलीकॉप्टर राइड शुरू होने के बाद अब पर्यटन विभाग निगम जल्द ही प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर पुष्कर, सालासर और खाटू श्याम जी में भी हेलीकॉप्टर जॉयराइड की शुरुआत करने जा रहा है। इतना ही नहीं अगले लक्ष्य के तहत उदयपुर को भी हेलीकॉप्टर सेवा से जोड़ा जाएगा। आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि धार्मिक स्थलों को राइड से जोड़ने के लिए एक सर्किल तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद जल्द ही खाटूश्याम जी, सालासर हनुमान मंदिर और पुष्कर आने वाले भक्तों को राइड करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, भरतपुर स्थित केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान और सरिस्का टाइगर रिजर्व अलवर को सम्मिलित करते हुए यहां वाइल्ड लाइफ सर्किट बनाया जाएगा।

हेलीकॉप्टर जॉयराइड के प्रति पर्यटकों में उत्साह

आरटीडीसी अध्यक धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा हवाई मार्ग से पर्यटन सुविधा के लिए किए गए नवाचार हेलीकॉप्टर जॉयराइड के प्रति पर्यटकों में उत्साह देखने को मिल रहा है। अब जयपुर आने वाले पर्यटकों को भी यूनेस्को वर्ल्डसाइट में नामित इस शहर को आसमान से निहारने का मौका मिल सके गा। इससे पहले आरटीडीसी द्वारा जैसलमेर एवं अन्तर्राष्ट्रीय होली महोत्सव के दौरान पुष्कर में हेलीकॉप्टर जॉयराइड सेवा उपलब्ध करवाई गई।

ये खबर भी पढ़ें:-राठौड़ से बोले गहलोत, किसी की शराब छुड़ा सकते हैं, राठौड़ ने कहा- किसी की जिंदगी में झांकना की अनुमति किसने दी आपको…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *