कुछ चाहना काफी नहीं, पाना है तो करो कड़ी मेहनत

शार्क टैंक इंडिया-2 फेम जयपुर के उद्यमी अमित जैन ने कहा कि किसी भी चीज को सिर्फ पसंद करना काफी नहीं है, उसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

sharak tank | Sach Bedhadak

जयपुर। शार्क टैंक इंडिया-2 फेम जयपुर के उद्यमी अमित जैन ने कहा कि किसी भी चीज को सिर्फ पसंद करना काफी नहीं है, उसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। मैं भी एक आम युवा की तरह महत्वाकांक्षी इंजीनियर और न्यू एज टैक्नोलॉजी का दीवाना था। जब मैनें मेहनत करनी शुरू की तब जाकर बड़े रिजल्ट्स सामने आए। जैन शुक्रवार को विवेकानन्द ग्लोबल यूनिवर्सिटी में आयोजित स्टार्टअप-20 एक्स और राजस्थान स्टार्टअप जी-20 सभा में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। 1.2 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाले अमित जैन ने स्टार्टअप और उद्यमिता के विभिन्न पहलुओं, फायदे और नुकसान आदि पर चर्चा की।

यह खबर भी पढ़ें:-प्रदेश में पर्यावरण दिवस पर किया जाएगा ‘नंदन कानन’ योजना का शुभारंभ

उन्होंने प्रौद्योगिकी के विकास, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आधुनिक युग में उद्यमिता के फायदे, उद्यमिता के क्षेत्र में विचार, निवेशक और संरक्षक के महत्व के बारे में बात की और स्टार्टअप की स्थापना और विकास जैसे कई अन्य विषयों पर प्रकाश डाला। साथ ही उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा के अनुभव साझा किए। कार्यक्रम के समन्वयक वीजीयू फाउंडेशन के सीईओ एसीआईसी गौरव शर्मा थे। सीईओ वीजीयू ओंकार बगरिया ने स्वागत भाषण दिया।

फाउंडर्स ने दिए सवालों के जवाब

स्टार्टअप 20 एक्स राजस्थान सभा में टीआईई इंडिया एं जेल्स और राजस्थान एं जेल्स के अध्यक्ष महावीर प्रताप सिंह, वर्ल्ड के सह संस्थापक व सीईओ धर्मवीर सिंह, डॉ. अजय, राजेन्द्र लारा, अमित सिंह, डॉ. शीनू झंवर जैसे लोग उपस्थित रहे। इस दौरान हुई पैनल चर्चा में विशेषज्ञों ने स्टार्टअप्स और उद्यमिता के विभिन्न पहलुओ पर बा ं त की। छात्रों ने सवाल भी किए और पैनलिस्ट्स ने बड़े उत्साह के साथ जवाब दिए।

यह खबर भी पढ़ें:-माध्यमिक शिक्षा में नियम लागू कर भूला शिक्षा विभाग, बच्चों के भविष्य पर संकट

उद्योग के साथ पर्यावरण पर भी चर्चा

कार्यक्रम के दूसरे चरण में वक्ताओं और अतिथियों ने इस आयोजन के उद्देश्य, अपेक्षित परिणामों और हमारे समाज में उद्यमिता के भविष्य के बारे में चर्चा की। इन सभी ने अपना संक्षिप्त परिचय दिया और अपने-अपने स्टार्टअप का लेखा-जोखा दिया। उद्यमिता के साथ-साथ उन्होंने विभिन्न वैश्विक मुद्दों जैसे पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, स्वास्थ्य, कृषि, डिजाइन आदि पर भी बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *