जाट महाकुंभ के बाद अब ब्राह्मण महापंचायत ठोकेगा सियासी ताल, पूरे देश के नेताओं का कल जयपुर में लगेगा जमावड़ा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव नवंबर या दिसंबर के महीने में है। जिसके लिए कुछ ही महीनों का वक्त बचा है। इसे देखते हुए अब प्रदेश…

image 2023 03 18T105151.212 | Sach Bedhadak

राजस्थान में विधानसभा चुनाव नवंबर या दिसंबर के महीने में है। जिसके लिए कुछ ही महीनों का वक्त बचा है। इसे देखते हुए अब प्रदेश की सियासत में धार आने लगी है। इस धार को तेज करने के लिए अब वर्गवार आंदोलन चलाए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले जाट महाकुंभ हुआ तो अब कल यानी 19 मार्च को ब्राह्मण महापंचायत होने वाली है। राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में इस महापंचायत का आयोजन हो रहा है। इस महापंचायत में सिर्फ प्रदेश के ही नहीं पूरे देश के ब्राह्मण समाज के सांसद और विधायक शिरकत करने वाले हैं।

कांग्रेस नेता रघु शर्मा ने दिया निमंत्रण

ब्राह्मण महापंचायत को लेकर कांग्रेस के नेता और पूर्व चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण एकता के सम्मान में 19 मार्च को जयपुर में आयोजित ब्राह्मण महापंचायत में सभी विप्र बंधु सादर आमंत्रित है। सबको साथ लाएं, सबकी उपस्थिति, हमारी एकता।

ब्राह्मणों का शक्ति प्रदर्शन

इस ब्राह्मण महापंचायत को भी जाट महाकुंभ की तरह ही ब्राह्मण समाज के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। बहती गंगा में हाथ धोने के लिए कई नेता चाहे वह किसी भी जाति से हो या किसी भी समाज,वर्ग से हों। इस महापंचायत का हिस्सा बन रहे हैं। इस समारोह में करीब-करीब लाखों के आस-पास लोग इकट्ठा होने जा रहे हैं। चर्चा तो यह भी है कि विधानसभा में ब्राह्मणों की ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व की मांग भी उठाई जाएगी।

200 विधायकों में सिर्फ 18 ब्राह्मण

इस महापंचायत के पीछे का उद्देश्य ब्राह्मणों को राजनीति में ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी दिलवाना है। विप्र सेना के जोधपुर अध्यक्ष दिनेश गौर कहते हैं कि ब्राह्मणों को अब सोशल मीडिया पर बहुत बदनाम किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि 40 साल पहले 60 से 70 ब्राह्मण पहले के समय में विधानसभा तक पहुंचते थे लेकिन अभी संख्या तो घट के 18 से 20 पर ही टिक गई है। कई राजनीतिक दल अपनी सियासी समीकरणों को सुलझाने के लिए ब्राह्मणों को कम तवज्जो दे रहे हैं।

प्रदेश की 30 सीटों पर ब्राह्मण वोटबैंक

बता दें कि प्रदेश में 30 विधानसभा सीटों पर ब्राह्मण वोटर्स का वर्चस्व है। इन्हीं 30 सीटों की हार जीत का फैसला यही वोटबैंक करता है। इस समय राजस्थान के कुल 200 विधानसभा सीटों पर सिर्फ 18 विधायक हैं, जो इस समाज से आते हैं। इनमें कांग्रेस और बीजेपी दोनों की विधायक शामिल हैं।

जयपुर में भारी भीड़..यह रहेगा यातायात का रूट

ब्राह्मण महापंचायत को लेकर जयपुर में कल भारी भीड़ होने वाली है। लाखों लोग जयपुर में सियासी ताल ठोकेंगे तो पुलिस प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था भी उसी दर्जे की करनी है। इसीलिए प्रशासन ने कल रविवार को वाहनों के आने-जाने के लिए डायवर्जन रूट तैयार कर दिया है। जिसके मुताबिक वहीं कल सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 11:00 बजे तक जयपुर शहर में हर तरह के भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

भारी वाहन कल अजमेर रोड से आकर टोंक रोड, आगरा रोड, दिल्ली रोड और सीकर रोड की तरफ जाने वाले डीपीएस कर से यूटर्न लेंगे और रिंग रोड के जरिए जा सकेंगे। वहीं सीकर रोड से आने वाले वाहन टोडी मोड़ से दौलतपुरा एक्सप्रेसवे से होकर जा सकेंगे। रोड नंबर 14 पर वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। 200 फीट से एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन 14 नंबर से पहले लोहा मंडी रोड से नींदड़ मोड़ होकर जा सकेंगे।

4 हजार वाहनों का किया गया इंतजाम

विप्र सेना प्रमुख सुनील तिवाड़ी ने बताया कि समाज के कई वरिष्ठ लोग इस महापंचायत को सफल बनाने में लगे हुए हैं। कल महापंचायत में आने के लिए करीब 4 हजार वाहनों की व्यवस्था की गई है। जिसमें कार से लेकर बस तक शामिल हैं। हरियाणा, गुजरात, झारखंड, दिल्ली, यूपी से बड़ी संख्या में लोग इस महापंचायत में पहुंच रहे हैं। उन लोगों के लिए समाज के लोगों की ही तरफ से रहने और खाने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *