झीलों की नगरी में 3 दिवसीय G-20 शेरपा मीटिंग शुरू, विभिन्न देशों के 90 से ज्यादा प्रतिनिधि हमारी कला-संस्कृति से भी होंगे रूबरू

उदयपुर। झीलों की नगरी उदयपुर में आज से तीन दिवसीय जी-20 शेरपा मीटिंग का आगाज हो गया है। भारत की अध्यक्षता में होने वाले इस…

G 20 Sherpa meeting | Sach Bedhadak

उदयपुर। झीलों की नगरी उदयपुर में आज से तीन दिवसीय जी-20 शेरपा मीटिंग का आगाज हो गया है। भारत की अध्यक्षता में होने वाले इस सम्मेलन में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं, जो कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। इस दौरान मेहमानों का भारतीय संस्कृति और परम्परा के अनुसार स्वागत किया जाएगा। वहीं, देश की कला-संस्कृति से भी मेहमानों को रूबरू कराया जाएगा। सस्टेनेबल फाइनेंस ग्रुप की दूसरी तीन दिवसीय जी-20 शेरपा मीटिंग मंगलवार सुबह होटल रेडिसन ब्लू में शुरू हुई। इसमें 20 सदस्य देशों के अलावा विभिन्न देशों के 90 से अधिक प्रतिनिधि मौजूद है। आयोजन की अध्यक्षता केन्द्र सरकार के वित्त सचिव करेंगे।

कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ और राज्य एवं केंद्र सरकार के अधिकारी भी शामिल होंगे। वित्त मंत्रालय की सलाहकार गीतू जोशी ने सोमवार को आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि मीटिंग में प्रमुख रूप से प्राथमिकता वाले तीन विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसमें क्लाइमेट फाइनेंस के लिए समय पर पर्याप्त संसाधन जुटाने, सतत विकास लक्ष्यों के लिए फाइनेंस का प्रभावी प्रबंध और वित्तपोषण के लिए पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण विषय पर चर्चा होगी। इन विषयों पर जी-20 सदस्य देश अपने-अपने अनुभव और विचार साझा करेंगे और अपने सुझाव पेश करेंगे। विचार-विमर्श के बाद एक अंतिम रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिसकी पालना को लेकर सभी देश निर्णायक रूप से सहमति प्रदान करेंगे। आयोजन को लेकर स्थानीय प्रशासन भी तैयारियों में जुटा हुआ है।

देश की कला-संस्कृति से होंगे रूबरू

आयोजन में आने वाले विदेशी डेलीगेट तीन दिवसीय जी-20 शेरपा मीटिंग के दौरान आने वाले विदेशी मेहमानों को राजस्थानी कला और संस्कृति से रूबरू कराने के उद्देश्य से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। कलाकारों की ओर से नृत्य, गीत और संगीत की प्रस्तुतियां दी जाएगी। वहीं राजस्थान की विभिन्न प्राचीन कलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। मीटिंग में आने वाले विदेशी मेहमानों का स्वागत भी राजस्थानी अंदाज में किया जाएगा। विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत और उनको प्रदेश की कला-संस्कृति से रूबरू कराने के लिए खास व्यवस्थाएं की गई हैं।

सामंजस्य के लिए होगी वर्कशॉप

वित्त मंत्रालय से जुड़ी चांदनी रैना ने बताया कि जी-20 देशों की मीटिंग के दौरान आपसी समझ और सामंजस्य स्थापित करने के लिहाज से दो महत्वपूर्ण वर्कशॉप भी होगी। इसमें पहली वर्कशॉप आज नॉन प्राइज पॉलिसी पर और दूसरी वर्कशॉप बुधवार को ‘इनेबलिंग फाइनेंस ऑन सस्नेबटेल डवेलपमेंट गोल्स’ विषय पर होगी। वर्कशॉप का उद्देश्य जी-20 सदस्यों के बीच बेहतर समझ एवं सामंजस्य स्थापित करना है। इसी दौरान जनभागीदारी कार्यक्रम के तहत जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से डिजिटल बैंकिंग शिक्षा कार्यक्रम, साइबर स्वच्छता और साइबर सुरक्षा पर भी सत्र होंगे। जी-20 वित्तीय साक्षरता वॉकथॉन, वित्तीय साक्षरता शिविर आदि कार्यक्रम होंगे। जी-20 सस्नेबटे ल फाइनेंस ग्रुप की पहली मीटिंग फरवरी 2023 को गुवाहाटी में हुई थी। जहां सदस्यों ने वर्ष 2023 में एसएफडब्ल्यूजी कार्य योजना के लिए व्यापक समर्थन और सहयोग प्रदान किया।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान के CM गहलोत ही हैं गांधी परिवार के सच्चे संकट मोचक

लेक सिटी का भ्रमण करेंगे विदेशी मेहमान

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि जी-20 देशों की मीटिंग को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उदयपुर जिला प्रशासन भी इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि 23 मार्च को विदेशी मेहमान लेकसिटी के भ्रमण पर जाएंगे। इसके लिए उदय विलास जेटी से मेहमानों को सिटी पैलेस ले जाया जाएगा, जहां लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से मेहमानों को उदयपुर की ऐतिहासिक विरासत से रूबरू कराया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-अब जवाहर नगर की कॉलोनियों को मिलेगा बीसलपुर का पानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *