हवाई नहीं.. गोल्ड तस्करी का अड्डा बन रहा जयपुर एयरपोर्ट..अब 31 लाख रुपए का पकड़ा गया सोना

जयपुर एयरपोर्ट पर एक बार फिर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां बीती रात दुबई से आए एक युवक को कस्टम विभाग ने…

image 26 3 | Sach Bedhadak

जयपुर एयरपोर्ट पर एक बार फिर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां बीती रात दुबई से आए एक युवक को कस्टम विभाग ने 31 लाख रुपए के सोने का साथ गिरफ्तार किया है। यात्रियों की जांच के दौरान इसका खुलासा हुआ। अब विभाग आगे की कार्रवाई कर रहा है।  

दुबई से जयपुर आया था आरोपी यात्री, इमरजेंसी लाइट में छुपाया था सोना

बीती रात 12 बजे इंडियन एक्सप्रेस की फ्लाइट जब जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) पर उतरी। इसके बाद सभी यात्रियों की कस्टम विभाग ने चेकिंग की। जिसमें वह यात्री भी शामिल था। आरोपी दुबई से जयपुर आया था। जब आरोपी के सामान में एक इमरजेंसी लाइट निकली इसके वजन से विभाग को शक हुआ। जिस पर विभाग ने लाइट को खोलकर अंदर चेकिंग की, तो अंदर से 582.200 ग्राम सोना मिला। सोना लाने की पूछताछ करने पर यात्री संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। जिसे बाद विभाग ने सोना बरामद कर लिया और आरोपी को गिरफ्तार किया, पूछताछ में आरोपी ने सोने की तस्करी की बात कबूली है। वहीं विभाग ने जब पकड़े गए सोने की मार्केट वैल्यू पता की तो इसकी कीमत 31 लाख 43 हजार रुपए निकली। गिरफ्तार करने के बाद अब आरोपी को कस्टम मामलों से जुड़ी आर्थिक मामलों की कोर्ट में पेश किया जाएगा।

इस साल 1 दर्जन से ज्यादा हो चुकी है वारदात

बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) पर इस साल में 1 दर्जन से ज्यादा गोल्ड तस्करी के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन कस्टम विभाग की सक्रियता ने इनकी तस्करी को रोकने में काफी मदद की है। बीते 17 अक्टूबर को ही कस्टम विभाग टीम ने जयपुर एयरपोर्ट से एक दुबई से ही आए यात्री से करीब 355.800 ग्राम तस्करी का सोना पकड़ा था। पकड़े गए सोने की कीमत करीब 19 लाख रुपए थी। इसी तरह  12 अक्टूबर को कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर 25 लाख रुपये की कीमत का सोना पकड़ा। विभाग ने यात्री से 500 ग्राम सोना बरामद किया। यात्री शारजाह से सोना लेकर जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा था।

शरीर के अंदर छुपाकर लाया जा रहा है सोना

कई केस में तो स्मगलर शरीर के अंदर सोना छुपा कर तस्करी कर रहे हैं। जनवरी महीने में एक यात्री आधा किलो सोना शरीर में छिपाकर लाया था। चार कैप्सूल में पेट में होने से उसे तकलीफ हुई। तब उसने अधिकारियों को जानकारी दी। जिसके बाद ऑपरेशन कर यात्री के पेट में से पेस्ट की शक्ल में 25 लाख रुपए का सोना निकाला गया। यही नहीं कुछ महीने पहले जयपुर एयरपोर्ट पर 3 यात्री सोने की स्मगलिंग करते पकड़े गए थे। इनमें से एक ने मुंह में सोना गटका हुआ था। तो बाकी दोनों ने अपने प्राइवेट पार्ट में सोना छुपाया हुआ था। ऑपरेशन कर इन तीनों के पास से कुल 1 किलो सोना निकाला गया।

क्यों गोल्ड स्मगलिंग का हब बन रहा है जयपुर एयरपोर्ट

दरअसल गोल्ड पर आय़ात शुल्क जब से 5 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। तब से विदेशों से सोने की तस्करी बढ़ गई है। जांच में सामने आया है कि (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) तस्करी से सोना लाने पर 1 किलो सोने पर करीब 5 लाख रुपए का टैक्स बच जाता था। इसी टैक्स चोरी के चक्कर में सोने की तस्करी बढ़ गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तस्करी में काफी नामी-गिरामी लोग शामिल रहते हैं। जयपुर देश में जूलरी का एक बड़ा बाजार है। यहां ज्वैलर्स के बीच सोने की काफी मांग है। ज्यादातर तस्करी का सोना अरब देशों से आ रहा है। क्यों कि अरब देशों में राजस्थान के काफी वर्कर काम करते हैं। इस वजह को जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

गोल्ड तस्करी के अजीबोगरीब पैंतरे आजमा रहे तस्कर

केस यहीं नहीं थमे अभी औऱ मामले ऐसे हैं (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) जहां तस्कर सोना छुपाकर लाने के लिए नए-नए अजीबोगरीब पैतरें आजमा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला इसी साल 27 अप्रैल को आय़ा जब DRI ने तस्कर के पास से 1 किलो सोना जब्त किया। इसकी कीमत 55 लाख रुपए बताई गई थी। जांच में पता चला कि ये सोना 3 अलग-अलग तस्कर लेकर शारजाह से जयपुर पहुंचे थे। वहीं जब अधिकारियों ने 2 तस्करों को पकड़ लिय़ा तो तीसरे शख्स ने तस्करी के सोने के टुकड़े को निगल लिया। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसके पेट का ऑपरेशन कर सोना निकाला गया। यह अपनी तरह का पहला मामला था जिसे देखकर DRI के अधिकारी भी हैरान रह गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *