केवल पूजा में ही नहीं स्किन से जुड़ी परेशानियों में भी काम आती है तुलसी, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

भारत और हिन्दू धर्म में तुलसी को काफी महत्व है। हिंदू धर्म जहां तुलसी को भगवान के रूप में देखा जाता है वहीं दूसरी ओर…

tulsi | Sach Bedhadak

भारत और हिन्दू धर्म में तुलसी को काफी महत्व है। हिंदू धर्म जहां तुलसी को भगवान के रूप में देखा जाता है वहीं दूसरी ओर तुलसी में कई ऐसे गुण हैं जो आपके शरीर और स्किन को कई परेशानियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। तुलसी आपकी स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकती है। आपका स्किन टाइप चाहे कुछ भी हो तुलसी इन सभी मामलों में आपके लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकती है। चलिए जानते हैं तुलसी के क्या हैं फायदे।

पिंपल का करे इलाज

तुलसी आपके पिंपल की परेशानी को खत्म करने में काफी मदद करता है। क्योंकि तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो की स्किन से एक्सट्रा ऑयल रिमूव करने में सक्षम होता है।

पाए ग्लोइंग त्वचा

अगर आपको भी ग्लोइंग स्किन पानी है तो तुलसी आपके लिए बिल्कुल सही है।ये आपकी स्किन को प्रदूषण, UV किरणों और इन्फेक्शन्स से बचाने का काम करती है। तुलसी में डिटॉक्सिफाइंग के गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में हैल्प करता है।

ब्लैकहेड्स को करे दूर

स्किन की सबसे मेन परेशानियों में से एक परेशानी है ब्लैकहेड्स। अगर आप भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुलसी का इस्तेमाल करें। तुलसी बैक्टीरिया और सूजन से लड़ने में मदद करती है। साथ ही इसमें कैम्फेन मौजूद होता है, जो नेचुरल स्किन टोनर का काम करता है।

स्किन करे साफ

तुलसी में मौजूद नेचुरल गुण स्किन के एक्सट्रा सीबम और गंदगी को हटाते हैं और रोमछिद्रों को खोलने में मदद करते हैं। ये स्किन पर एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करते हैं। तुलसी के पत्ते ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए एक अच्छा सॉल्यूशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *