क्या है PCOS? महिलाओं को होने वाली ये परेशानी कोई बीमारी नहीं बल्कि है एक सिंड्रोम

कुछ शारीरिक कंडीशंस ऐसी होती है जो सिर्फ महिलाओं में ही पाई जाती हैं। इसका कारण उनके शरीर की संरचना और हारमोंस होते हैं। आज…

PCOS | Sach Bedhadak

कुछ शारीरिक कंडीशंस ऐसी होती है जो सिर्फ महिलाओं में ही पाई जाती हैं। इसका कारण उनके शरीर की संरचना और हारमोंस होते हैं। आज हम उसी तरह की एक कंडीशन की बात करेंगे जो बीमारी नहीं है लेकिन उसमें तकलीफ काफी ज्यादा होती है। इस कंडीशन का नाम है पीसीओएस और आखिर पीसीएस क्या होता है। यह एक ऐसी कंडीशन है जो कि हारमोंस की वजह से होती है और अगर इसका सही इलाज ना हो पाए तो यह किसी बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकती है। तो आइए जानते हैं इस कंडीशन के बारे में।

क्या है PCOS

पीसीओएस का फुल फॉर्म होता है पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम(PCOS)। एक्सपर्ट्स के अनुसार यह कोई बीमारी नहीं बल्कि एक कंडीशन है और इसका कारण हारमोंस होते हैं। इसमें महिलाओं के शरीर में मौजूद हार्मोन एस्ट्रोजन का संतुलन बिगड़ जाता है और उसकी वजह से अनियमित पीरियड और कई दूसरे तरह के सिम्टम्स देखने को मिले लगते हैं।

क्या होते हैं इसके लक्षण

अगर इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें चेहरे पर मुंहासे उठना, मोटापा बढ़ने लगना, कई जगहों पर बाल उग आना और पीरियड्स ना आना जैसे सिंपटॉम शामिल हैं। इसमें महिलाएं अक्सर पेट फूलने की भी शिकायत करती नजर आती हैं जो कि इसके सिंपटॉम्स में से एक है।

क्यों फूलने लगता है पेट

जब फॉलिकल मैच्योर होकर एवोल्यूशन की प्रक्रिया में आने लगते हैं तब पीसीओएस की की वजह से फॉलिकल्स मैच्योर नहीं हो पाते और अंडाशय में ही रुक कर रह जाते हैं। इसकी वजह से महिलाओं में एंड्रोजन हार्मोन की बढ़ोतरी होने लगती है और इससे फ्लुएड रिटेंशन होने लगता है इसकी वजह से पेट फूलने की शिकायत अक्सर सामने आती है।

क्या इसका कोई इलाज है

सीधे-सीधे शब्दों में इसका कोई एक इलाज नहीं है क्योंकि पीसीओएस कोई बीमारी नहीं है। अलग-अलग महिलाओं के केस में इसके अलग-अलग इलाज उनके लक्षणों को देखकर दिए जाते हैं। पेट फूलने के लिए हेल्दी डाइट लेने को कहा जाता है। इससे कई बार कई लोग राहत भी मिलती है। वहीं डॉक्टर हारमोंस बैलेंस को सही करने के लिए कई दवाइयां रिकमेंड करते हैं। व्यायाम करने से भी काफी आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *