शरीर के हर ऑर्गन का ख्याल रखती है किडनी, इस World Kidney Day जाने कैसे रखे अपनी सेहत का ख्याल

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा है। ये हमारे शरीर में बनने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही…

World Kidney Day | Sach Bedhadak

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा है। ये हमारे शरीर में बनने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ये हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं किडनी हमारी हड्डियों की हेल्थ, शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने के लिए और जरूरी हार्मोन को बढ़ाने के लिए किडनी का बहुत बड़ा हाथ है। अगर हमारी किडनी सही तरीके से काम नहीं करेगी तो सारे टॉक्सिंस बॉडी में ही रह जाएंगे। इतना ही नहीं इसका असर लिवर, लंग्स समेत अन्य ऑर्गन पर देखने को मिलेगा। जब हमारे शरीर के लिए किडनी इतनी ही जरूरी है तो इसका ख्याल भी हमें अच्छे से रखना होगा। आज ‘वर्ल्ड किडनी डे'(World Kidney Day) पर हम आपको किडनी से जुड़े रोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

किडनी हुई खराब तो ये बीमारियां बना लेंगी घर

अक्सर हम किडनी में होने वाले बदलावो पर तब ध्यान देते हैं जब हमारी पीठ में दर्द होता है या पेशाब में परेशानी आने लगती है। लेकिन अपने शरीर के साथ ऐसा करना काफी गलत है। क्रोनिक किडनी डिसीज किडनी की ऐसी ही गंभीर बीमारी है। इसमें किडनी बॉडी के जहरीले टॉक्सिंस को फिल्टर ही नहीं कर पाती है। इस कारण हाई ब्लड प्रेशर, एनीमिया, हड्डी रोग और हार्ट डिसीज की समस्या भी हो सकती है।

कैसे बरतें सावधानी

अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपका अपनी लाइफस्टाइल को ठीक रखना बहुत जरूरी है। अधिक नमक और तैलीय भोजन खाने से परहेज करना चाहिए। रेग्यूलर एक्सरसाइज करें, साथ ही स्मोकिंग और शराब नहीं पीनी चाहिए। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि परिवार में किडनी की समस्या चली आ रही है तो नियमित किडनी फंक्शन टेस्ट कराने पर विचार करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *