लंबे समय तक अगर रहना है Liver disease से दूर तो, अपनी डायट में शामिल करें ये फूड्स

आज के समय में हर कोई हेल्थ से ज्यादा काम पर ध्यान दे रहा है। नतीजा ये होता है कि, कई बीमारियां हमारे शरीर में…

Liver disease | Sach Bedhadak

आज के समय में हर कोई हेल्थ से ज्यादा काम पर ध्यान दे रहा है। नतीजा ये होता है कि, कई बीमारियां हमारे शरीर में घर बना लेती हैं। इन दिनों कई लोगों को फैटी लीवर और लीवर सिरोसिस की परेशानी हो रही है। इस बीमारी के चलते आपका शरीर सही तरीके से खाना नहीं पचा पाता है। साथ ही शरीर कई ऐसे संकेत देता है जिससे समझ आ जाता है कि, लिवर(Liver disease) खराब होना शुरु हो चुका है। अक्सर हमारा लिवर अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान पान के चलते खराब होने लगता है। इसके चलते हमारे शरीर के आसपास फैट जमा होने लगता है और ये फैट लिवर के वजन से करीब दस गुना ज्यादा होता है। अगर आप चाहते हैं कि, आपका लिवर लंबे समय तक सही रहे तो इसकी सही तरीके से देखभाल करनी होगी। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, आप अपनी डायट में किन फूड को शामिल कर सकते हैं जिससे आपके लिवर हेल्दी रहे।

ग्रीन टी

ग्रीन टी आपका मेटाबॉलिज्म सही रखने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करती है। रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी आपको लीवर डिसीज से बचाने में मदद करेगी। आपको बता दें कि, ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो आपके लिवर की सूजन को कम करता है।

पत्तेदार सब्जियां

पत्ता गोभी, चुकंदर का पत्ता जैसी जो पत्तेदार सब्जिया होती हैं वो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इन सब्जियों के सेवन से आपका लिवर(Liver disease) हेल्दी रहेगा। अपनी डायट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें।

अंगूर

मौसमी फल सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इन दिनों अंगूर काफी बिक रहा है, इसलिए लीवर को हेल्दी रखने के लिए अंगूर जरूर खाएं। काले अंगूर खासतौर पर लिवर को बीमारयों से दूर रखते हैं।

चुकंदर का जूस

कई लोगों को चुकंदर खाना बेहद पसंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि, चुकंदर खआने से ज्यादा चुकंदर का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चुकंदर का जूस लिवर में होनी वाली सूजन से बचाता है।

बलैक कॉफी

लीवर को सेहदमंद रखने में ब्लैक कॉफी काफी मददगार साबित हो सकती है। बिना दूध और चीनी की इस ब्लैक कॉफी का दिन में 2 बार सेवन करें। इसके सेवन से आपकी लीवर सिरोसिस(Liver disease) की परेशानी भी दूर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *